अब होगा 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर का सफर, रेलवे देगा राजस्थान को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा.... 

अब आप देश की राजधानी दिल्ली और राजस्थान की राजधानी जयपुर के बीच दो घंटे में पहुंच सकेंगे। जल्द ही राजस्थान को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने वाली है।
 
Delhi-Jaipur Vande Bharat Express Train: यात्रियों के लिए दिल्ली से जयपुर का सफर अब महज दो घंटे का होने जा रहा है। भारतीय रेलवे अब दिल्ली और राजस्थान के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रहा है। रेलवे के मुताबिक, भारतीय रेलवे जल्द ही नई दिल्ली और जयपुर को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की प्रीमियम सेवा शुरू करने जा रही है। नई दिल्ली-जयपुर रूट पर चलने वाली अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों से सफर करने में करीब चार घंटे का समय लगता है। इस ट्रेन के शुरू होने के बाद यात्री दोनों शहरों के बीच महज दो घंटे में सफर कर सकेंगे।Read Also:-WhatsApp के नए फीचर में स्टेटस अपडेट को बनाएं और भी अमेजिंग, इस तरह कर सकतें हैं अपलोड

 

देश में अब तक आठ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें विभिन्न मार्गों पर चल रही हैं, जिनमें से नवीनतम सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस है जो दो तेलुगु भाषी राज्यों को जोड़ती है। अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-कटरा, गांधीनगर राजधानी-मुंबई, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस, नई दिल्ली-अंब अंदौरा, चेन्नई-मैसूरु और बिलासपुर-नागपुर एक्सप्रेस ट्रेनें हैं।

 

वंदे भारत को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, वंदे भारत एक बेहतरीन ट्रेन है. यह 52 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है, जबकि दुनिया की अन्य ट्रेनें 54 से 60 सेकेंड में यह सफर तय करती हैं। वंदे भारत का डिजाइन हवाई जहाज से भी बेहतर है। यह सबसे आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान कर सकता है।

 

हाल ही में प्रधान मंत्री मोदी ने सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के दौरान कहा कि सात वंदे भारत ट्रेनों (Already started) ने 23 लाख किलोमीटर की संचयी दूरी तय की है, जो पृथ्वी के 58 चक्कर लगाने के बराबर है। वंदे भारत ट्रेनों में अब तक 40 लाख से ज्यादा यात्री सफर कर चुके हैं।

 

गौरतलब है कि वंदे भारत एक्सप्रेस में 14 एसी चेयर कार कोच और 1,128 यात्रियों की क्षमता वाले दो एग्जीक्यूटिव एसी चेयर कार कोच शामिल हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है। रेलवे ने कहा कि वह रेल यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगा। रेलवे अगले तीन साल में देशभर में ऐसी 400 ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है।