भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस सांसद की हार्ट अटैक से मौत, राहुल के साथ चलते-चलते गिरे सांसद संतोख चौधरी.... 

संतोख चौधरी पंजाब के पहले शिक्षा मंत्री मास्टर गुरबंता सिंह के पुत्र थे। उनके बेटे विक्रमजीत सिंह चौधरी फिल्लौर के विधायक हैं। वह दोआबा के एक प्रमुख दलित नेता थे।
 
जालंधर से कांग्रेस सांसद चौधरी संतोख सिंह का शनिवार को पंजाब में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान निधन हो गया। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद उन्हें तुरंत फगवाड़ा के अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने कहा कि रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। Read Also:-ऑटो एक्सपो में आया दुनिया का पहला सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर, पार्क करने के लिए नहीं लगाना होगा स्टैंड....

 

सांसद संतोख का अंतिम संस्कार कल सुबह 11 बजे उनके पैतृक गांव धालीवाल में होगा। उधर, राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा को रविवार तक के लिए रोक दिया है। अंतिम संस्कार के बाद यात्रा फिर शुरू होगी।

 

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर राजा वार्डिंग ने कहा कि चौधरी संतोख सिंह सुबह बिल्कुल ठीक थे। वे खुद मंच पर नारे लगा रहे थे। मैं उसका हाथ पकड़ कर उसे मंच से नीचे ले आया। वह राहुल जी के साथ गया। तमिलनाडु से सांसद ज्योति यहां आई थीं। उससे बात कर रहा था। चौधरी संतोख सिंह बोले... कैसी हो ज्योति... और यह कहते-कहते वह गिर पड़े। डॉक्टर ने कहा कि उन्हें अचानक दिल की विफलता हुई थी।

 

अब तक के अपडेट

 

  • राहुल गांधी जालंधर के फुटबॉल चौक स्थित चौधरी संतोख सिंह के घर पहुंचे और उनके परिजनों से मुलाकात की. राहुल ने कहा- उनके आकस्मिक निधन से स्तब्ध हूं। वे जमीन से जुड़े मेहनती नेता, नेक इंसान और कांग्रेस परिवार के मजबूत स्तंभ थे।
  • राहुल ने कल जालंधर में प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. वह भी स्थगित कर दिया गया है। अब यह सम्मेलन 17 जनवरी को होशियारपुर में होगा।
  • प्रियंका गांधी जयराम रमेश, मल्लिकार्जुन खड़गे, भगवंत मान, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी संतोख सिंह को श्रद्धांजलि दी। पढ़ें पूरी खबर
  • अब देखिए उन्हें अस्पताल ले जाने की फुटेज

 

शनिवार सुबह यात्रा लुधियाना के लाडोवाल टोल प्लाजा से फगवाड़ा की ओर जा रही थी। वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि 76 वर्षीय संतोख राहुल से कुछ दूरी पर चल रहे थे। यात्रा में शामिल कांग्रेस पार्टी के नेताओं मिडिया को बताया कि 300 मीटर चलने के बाद सुबह 8 बजकर 25 मिनट पर हमला हुआ। वे वहीं रुक गए और बैठ गए। लोगों ने उन्हें उठाया। करीब 20 मिनट बाद रात 8 बजकर 45 मिनट पर रास्ते में ही उसकी मौत हो गई।

 

डॉक्टर ने बताई वजह, कहा- ठंड और उम्र की वजह से आया हार्ट अटैक
फगवाड़ा के विर्क अस्पताल के डॉक्टर जसजीत सिंह विर्क ने बताया कि चौधरी संतोख सिंह को करीब आधा घंटा पहले हमारे पास लाए थे। वह कोलेप्स्ड अवस्था में थे। उनके साथ डॉक्टरों की टीम भी थी। रास्ते में उन्हें होश में लाने का प्रयास किया गया। हमने उसे यहां लाने का प्रयास किया लेकिन उसे बचा नहीं सके। अभी कोई पुख्ता कारण तो नहीं कहा जा सकता लेकिन यह अचानक कार्डियक अरेस्ट हो सकता है। इसकी वजह सर्दी भी हो सकती है। हो सकता है कि उन्हें पहले भी कोई समस्या रही हो। इसमें उम्र का फैक्टर भी अहम है।

 

भारत जोड़ो यात्रा कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। संतोख के अंतिम संस्कार के बाद कल सुबह करीब 11 बजे से इसकी शुरुआत होगी। सफर में मॉर्निंग लैग नहीं होगा। इससे पहले राहुल ने फिल्लौर के भट्टियां तक का सफर तय किया। इसके बाद खबर मिलते ही यात्रा रोक दी गई।