देश में 5G मोबाइल सर्विसेस की शुरुआत, प्रधानमंत्री ने किया लॉन्च, आज से दिल्ली-मुंबई समेत 8 शहरों में एयरटेल सेवा, जियो दिसंबर तक देशभर में देगी 5जी सेवा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के पहले दिन आधिकारिक तौर पर देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत की। जल्द ही सभी यूजर्स को इसका फायदा मिलेगा। 
 
देश में आज यानी 1 अक्टूबर से 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवाओं की शुरुआत की। देश में दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने 5जी सेवाएं शुरू की हैं। एयरटेल ने वाराणसी में 5जी और अहमदाबाद के एक गांव से जियो की शुरुआत की। इस दौरान उत्तर प्रदेश और गुजरात के मुख्यमंत्री मौजूद रहे।Read Also:-UPI से अगर पैसा गलत अकाउंट में चला गया तो 48 घंटे के भीतर पैसा रिफंड होगा, जानिए कैसे, इस के बारे में सब कुछ......

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कार्यक्रम में कहा कि 5जी डिजिटल कामधेनु है। यह तकनीक भारतीयों के जीवन में स्वास्थ्य, धन और खुशियां लाएगी। इससे सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना संभव होगा। अंबानी ने कहा कि जियो के जरिए दिसंबर तक देश के कोने-कोने में 5जी सेवा पहुंचा दी जाएगी। वहीं, भारती-एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने दिल्ली, मुंबई और वाराणसी समेत देश के आठ शहरों में आज से 5जी सेवा देने की घोषणा की।

 


अपडेट:

 

  • भारतीय मोबाइल कांग्रेस में जाने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया- देश में 5जी क्रांति शुरू होने जा रही है। मैं विशेष रूप से टेक जगत, स्टार्टअप जगत और अपने युवा मित्रों से इस कार्यक्रम में शामिल होने की अपील करता हूं। यह आयोजन 4 दिनों तक चलेगा।
  • प्रधानमंत्री ने जियो पवेलियन का दौरा किया। उन्होंने पवेलियन में प्रदर्शित ट्रू 5जी उपकरणों को देखा और जियो ग्लास के माध्यम से उपयोग के मामलों का अनुभव किया। उन्होंने युवा Jio इंजीनियरों की एक टीम से एंड-टू-एंड 5G तकनीक का स्वदेशी विकास को समझा। उन्हें बताया गया कि कैसे 5G शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा के बीच की खाई को पाटने में मदद कर सकता है।
  • केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- 5जी सेवाएं शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, लॉजिस्टिक्स, बैंकिंग जैसे कई क्षेत्रों में मूलभूत परिवर्तन लाएँगी और नई संभावनाएं पैदा करेंगी। डिजिटल क्षमता को बीच में रखते हुए इसके इर्द-गिर्द नई सेवाओं का निर्माण किया जाएगा।

 

भारतीय मोबाइल कांग्रेस चार दिन चलेगी
टेलीकॉम इंडस्ट्री के सबसे बड़े इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस का छठा संस्करण 1 अक्टूबर से दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हो गया है। इस इवेंट में पीएम ने 5जी सर्विस की शुरुआत की। प्रधानमंत्री के साथ आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव, राज्य मंत्री देवूसिंह चौहान भी मौजूद थे।

 

इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, उनके बेटे आकाश अंबानी, भारती-एयरटेल के एमडी सुनील मित्तल और VI मोबाइल सर्विसेज के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला भी मौजूद थे।

 

जियो, वोडाफोन और एयरटेल ने दिया लाइव डेमो
भारत में 5जी तकनीक की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस प्रदर्शन प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री ने जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के मंडपों का दौरा किया।

 

उन्होंने जियो पवेलियन में प्रदर्शित ट्रू 5जी उपकरणों को देखा और जियो ग्लास के माध्यम से उपयोग के मामलों का अनुभव किया। उन्होंने युवा Jio इंजीनियरों की एक टीम से एंड-टू-एंड 5G तकनीक का स्वदेशी विकास किया। उन्हें बताया गया कि कैसे 5G शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा के बीच की खाई को पाटने में मदद कर सकता है।

 

5जी पेश करने से क्या होगा फायदा?

 

  1. पहला फायदा यह होगा कि यूजर्स फास्ट स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।
  2. वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5जी के आने से बड़ा बदलाव आएगा।
  3. वीडियो बिना बफरिंग या रुके स्ट्रीम हो सकेंगे।
  4. इंटरनेट कॉल में, ध्वनि बिना रुके और स्पष्ट रूप से आएगी।
  5. 10 से 20 सेकेंड में 2 जीबी की मूवी डाउनलोड हो जाएगी।
  6. कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन का इस्तेमाल संभव होगा।
  7. मेट्रो और चालक रहित वाहनों का संचालन आसान होगा।
  8. आभासी वास्तविकता और कारखानों में रोबोट का उपयोग करना आसान होगा।
  9. 5जी के आने से काम होगा आसान
  10. 5जी इंटरनेट सेवा के आने से भारत में बहुत कुछ बदलने वाला है। इससे न सिर्फ लोगों का काम आसान होगा, बल्कि एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन सेक्टर में भी काफी बदलाव आएगा। 5जी के लिए काम करने वाली कंपनी एरिक्सन का मानना ​​है कि भारत में 5 साल में 50 करोड़ से ज्यादा 5जी इंटरनेट यूजर्स होंगे।

 

इंटरनेट की पांचवीं पीढ़ी 5G
इंटरनेट नेटवर्क की पांचवीं पीढ़ी को 5G कहा जाता है। यह एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है जो तरंगों के माध्यम से उच्च गति की इंटरनेट सेवा प्रदान करती है। इसमें मुख्य रूप से तीन प्रकार के फ़्रीक्वेंसी बैंड होते हैं।

 

  • लो फ्रीक्वेंसी बैंड- एरिया कवरेज में सबसे बेहतर, इंटरनेट स्पीड 100 Mbps, इंटरनेट स्पीड कम
  • मिड फ्रीक्वेंसी बैंड- इंटरनेट स्पीड लो बैंड से ज्यादा 1.5 Gbps, एरिया कवरेज लो फ्रीक्वेंसी बैंड से कम, सिग्नल के मामले में अच्छा
  • हाई फ्रीक्वेंसी बैंड- इंटरनेट स्पीड सबसे ज्यादा 20 Gbps, एरिया कवर सबसे कम, सिग्नल के मामले में भी अच्छा