हेल्थ का महाकुंभ 16 से हरिद्वार में: देश-विदेश के डॉक्टर, वैज्ञानिक-हेल्थ एक्सपर्ट जुटेंगे, पौष्टिक भोजन पर होगी चर्चा

इस कॉन्फ्रेंस में दुनिया के अलग-अलग देशों के 20 तथा भारत के अलग-अलग राज्यों के 100 से ज्यादा न्यूट्रिशियन एक्सपर्ट शामिल होंगे।

 
International World Food Day यानि 16 अक्टूबर को पवित्र नगरी हरिद्वार में चिकित्सकों, वैज्ञानिकों और मेडिकल फील्ड के एक्सपर्ट्स का भव्य महाकुंभ शुरू होगा। इस महाकुंभ को वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस ऑफ मेडिकल फूड व वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशियन (World Conference of Medical Food & World Conference of Clinical Nutritionists) नाम दिया गया है। 18 अक्टूबर यानी 3 दिन चलने वाली इस कॉन्फ्रेंस में दुनिया के अलग-अलग देशों के 20 तथा भारत के अलग-अलग राज्यों के 100 से ज्यादा न्यूट्रिशियन एक्सपर्ट शामिल होंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा वहीं इस दौरान देश-दुनिया के कई विशेषज्ञ ऑनलाइन माध्यम से भी कार्यक्रम से जुड़ेंगे। Read Also : एक दिन में 10 लाख ब्लड शुगर टेस्ट कर RSSDI ने रचा इतिहास, एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में होगा दर्ज

 

ये चिकित्सक और हेल्थ एक्सपर्ट होंगे शामिल

कॉन्फ्रेंस के सेकेट्री डॉ. क्षितिज ने बताया कि उत्तरप्रदेश के लखनऊ में स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के जाने माने प्रोफेसर डॉ. नर्सिंग वर्मा इस कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता करेंगे। इसके अलावा मुरादाबाद के प्रोफेसर आरबी सिंह, रूस के चेसव चेर्सी शामिल हैं। कॉन्फ्रेंस के दौरान डब्ल्यूएचओ मेंबर ऑफ जीडीजी प्रो. वनिशा नंबियार बच्चों तथा डाइबिटीज के रोगियों के पोषण पर चर्चा करेंगी।

 

ये वक्ता भी रहेंगे माैजूद

हैदराबाद की सी. अलेमा मंगई, प्रो. डी जानकी, पदमश्री डॉ. शशांक जोशी भी संतुलित आहार के बारे में जानकारी देंगे। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की प्रो. नीलू जैन गुप्ता, सीआरपीएफ के चीफ मेडिकल ऑफिसर तथा आईपीएल व ओलंपिक के स्पोर्ट्स इंचार्ज डॉ. केंजोम न्गोमदिरो भी कॉन्फ्रेंस में शामिल होकर खिलाड़ियों की डाइट पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा केजीमयू लखनऊ के पूर्व कुलपति और देश के जाने माने कैंसर विशेषज्ञ प्राे. एमआईबी भट्‌ट कैंसर रोधी आहार पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा नेशनल फोरेंसिक साइंस विश्वविद्यालय गुजरात की प्रोफेसर राखी अग्रवाल Food toxicity (खाद्य विषाक्तता) पर चर्चा करेगी। वहीं सीएसआईआर की डॉ. मीनाक्षी सिंह भी इस कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगी।

 

इन विषयों पर होगी चर्चा

डॉ. क्षितिज भारद्वाज ने बताया कि कोविड 19(COVID-19) महामारी के प्रभाव ने दुनिया भर के देशों को प्रभावित किया है। यह बात सभी जानते हैं कि किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए मनुष्य का शरीर जितना बाहर से मजबूत होना जरूरी है उतना ही अंदर से भी मजबूत होना चाहिए। शरीर को अंदर से मजबूत करने के लिए स्वाभाविक रूप से अधिक ऊर्जा और तरल पदार्थों की आवश्यकता होती है और यह सभी पौष्टिक और संतुलित और पौष्टिक आहार से ही संभव है। क्योंकि पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य व पेय पदार्थों शरीर को ईंधन देने का काम करते हैं और हमारा शरीर बीमारियाें से लड़ने के लिए सक्षम बनाता है। इस काॅन्फ्रेंस का उद्देश्य भी यही है। कॉन्फ्रेंस में दुनियाभर से जुटने वाले चिकित्सक, वैज्ञानिक और हेल्थ एक्सपर्ट इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि अच्छा और पौष्टिक भोजन कैसा होना चाहिए, भोजन की शुद्धता कैसे परिपूर्ण रहे और फूड सेफ्टी कैसी हो। 

 

फूड सेफ्टी थीम पर होगा आयोजन

डॉ. क्षितिज के मुताबिक फूड सेफ्टी इस बार की कॉन्फ्रेंस की थीम है। कार्यक्रम के दौरान शुद्ध भारत अभियान का रोड मैप भी तैयार किया जाएगा। इसमें बीज बोने से लेकर व्यक्ति की थाली तक बिल्कुल शुद्ध भोजन कैसे पहुंचे इसकी रणनीति तैयार की जाएगी। कॉन्फ्रेंस के बाद हरिद्वार स्थित प्रेम आश्रम में फ्री हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन भी होगा। इस दौरान डायबीटिज और ब्लड प्रेशर की मुफ्त जांच के साथ ही संतुलित आहार का डाइट चार्ट भी निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं इस दौरान शुद्ध भारत के अंतर्गत बने खाद्य उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।