बैंक ऑफ बड़ौदा पर RBI की बड़ी कार्रवाई, लाखों ग्राहकों पर पड़ेगा असर, जानिए क्या है पूरा मामला?

 बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक अधिसूचना में एक्सचेंजों को बताया कि इन कमियों को दूर करने के लिए सुधारात्मक उपाय किए जा रहे हैं।
 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) को अपने 'BoB वर्ल्ड' मोबाइल ऐप के माध्यम से नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया है।READ ALSO:-UP पावर ऑफ अटॉर्नी पर उत्तर प्रदेश योगी सरकार का बड़ा फैसला, खून का रिश्ता नहीं है तो देनी होगी 7 फीसदी स्टांप ड्यूटी
अब इस पर बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से स्पष्टीकरण जारी किया गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने मंगलवार को एक्सचेंजों को दी सूचना में कहा कि इन कमियों को दूर करने के लिए सुधारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं।

 

BOB ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि BOB वर्ल्ड एप्लिकेशन पर ग्राहकों का आगे जुड़ना RBI की संतुष्टि के लिए बैंक द्वारा संबंधित प्रक्रियाओं को और मजबूत करने के अधीन होगा। उपरोक्त LODR एक्सचेंज के अनुसार, हम सूचित करना चाहेंगे कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति संख्या के माध्यम से। नंबर 2023-2024/1083 दिनांक 10 अक्टूबर, 2023 ने बैंक ऑफ बड़ौदा को RBI द्वारा उठाए गए कुछ पर्यवेक्षी चिंताओं के आधार पर अपने 'BoB World' मोबाइल एप्लिकेशन पर ग्राहकों के किसी भी अन्य ऑनबोर्डिंग को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्देश दिया। इसे बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऑनबोर्डिंग में देखा।

 

ऋणदाता ने बताया कि बैंक ने RBI की चिंताओं को दूर करने के लिए पहले ही सुधारात्मक कदम उठाए हैं, हमने पहचाने गए किसी भी शेष अंतर को दूर करने के लिए और कदम उठाए हैं और हम उनकी संतुष्टि के लिए जल्द से जल्द उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए तत्पर हैं। ऐसा करने के लिए आरबीआई के साथ मिलकर काम करेंगे। 

 

PSU बैंक ने आश्वासन दिया कि मौजूदा ग्राहकों को किसी भी व्यवधान का सामना नहीं करना पड़ेगा और वे बैंक के BoB World मोबाइल ऐप पर निर्बाध सेवाओं का आनंद लेना जारी रखेंगे।

 

बैंक ने कहा कि इसके अलावा, यह आदेश मौजूदा ग्राहकों की सेवा के साथ-साथ नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए बैंक के अन्य डिजिटल बैंकिंग चैनलों जैसे नेटबैंकिंग, व्हाट्सएप बैंकिंग, डेबिट कार्ड, एटीएम आदि को प्रभावित नहीं करेगा।
बैंक को उम्मीद नहीं है कि RBI की कार्रवाई से उसके कारोबार और विकास योजनाओं पर कोई असर पड़ेगा।

 

आपको बता दें, RBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा को अपने मोबाइल ऐप पर नए ग्राहक जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। RBI ने कहा कि यह कार्रवाई इस मोबाइल एप्लिकेशन पर अपने ग्राहकों को जोड़ने के तरीके में देखी गई कुछ सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं पर आधारित है।

 

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि 'BoB World' एप्लिकेशन पर बैंक के ग्राहकों की आगे की भागीदारी RBI की संतुष्टि के लिए देखी गई कमियों के सुधार और बैंक द्वारा संबंधित प्रक्रियाओं को मजबूत करने के अधीन होगी।

 

दिसंबर 2020 में, RBI ने बार-बार तकनीकी गड़बड़ियों की घटनाओं के बाद HDFC बैंक को नए कार्ड जारी करने और नई डिजिटल पहल शुरू करने से रोक दिया था।