15 मार्च के बाद स्वीकार नहीं किया जाएगा Paytm वॉलेट, यहां जानें- कैसे चेक करें FASTag बैलेंस?

Paytm वॉलेट और फास्ट टैग: आरबीआई (RBI) ने पेटीएम (Paytm) पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च के बाद किसी भी तरह का डिपॉजिट स्वीकार नहीं करने का दिशानिर्देश जारी किया है।
 
Paytm वॉलेट और फास्ट टैग: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Paytm पेमेंट्स बैंक (PPBL) को एक निर्देश जारी किया है, जिसमें उन्हें जमा की अनुमति देने या 'टॉप-अप' स्वीकार करना बंद करने के लिए कहा गया है। 
निर्धारित तिथि के बाद पैसे जोड़ने या टॉप-अप करने पर प्रतिबंध के बावजूद, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मौजूदा पेटीएम फास्टैग चालू रहेगा।READ ALSO:-  Ration distribution In UP: राशन कार्ड धारकों के लिए रहत भरी खबर, अब डीलर नहीं कर सकेंगे कटौती, वितरण प्रणाली में सुधार

 

निर्देशों का पालन करते हुए, उपयोगकर्ता अपने FASTags पर शेष राशि का उपयोग करने की क्षमता बनाए रखेंगे। हालाँकि, अब उनके पास फंड जोड़ने या अतिरिक्त टॉप-अप करने का विकल्प नहीं होगा।

 

पेटीएम पेमेंट्स (Paytm Payments) बैंक भारत में एक प्रमुख FASTag जारीकर्ता के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने FASTag खातों में किसी भी मौजूदा शेष राशि की जांच करें और उसके अनुसार इसका उपयोग करें।

 

जिन लोगों के पास बैलेंस नहीं है, उनके लिए विकल्पों में फंड जोड़ना या वैकल्पिक प्रदाताओं के पास पोर्टिंग की खोज करना शामिल है।

 

FASTag बैलेंस, जो टोल भुगतान के बाद उपयोगकर्ताओं के खातों में शेष राशि का प्रतिनिधित्व करता है, निर्बाध यात्रा के लिए आवश्यक है।

 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि FASTag खाते में अपर्याप्त धनराशि के मामले में यात्रा प्रतिबंध हैं।

 

Paytm उपयोगकर्ताओं के लिए, Paytm ऐप के माध्यम से FASTag बैलेंस चेक करना एक आसान और सरल प्रक्रिया है। उपयोगकर्ता इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

 

  • मोबाइल डिवाइस पर पेटीएम (Paytm) ऐप खोलें।
  • ऐप पर उपलब्ध "बिल भुगतान करें" टैब पर जाएं।
  • बिल टैब के अंतर्गत “FASTag” विकल्प चुनें।
  • वाहन पंजीकरण संख्या सही ढंग से दर्ज करें।
  • फास्टैग बैलेंस तक पहुंचने के लिए "बैलेंस देखें" बटन पर क्लिक करें।

 

पेटीएम फास्टैग (Paytm Fastag) क्या है?
पेटीएम पेमेंट्स (Paytm Payments) बैंक फास्टैग एक पुनः लोड करने योग्य प्रीपेड टैग है जिसे आपके वाहन के सामने विंडशील्ड के बीच में रखा जाएगा। यह आपको बिना रुके टोल प्लाजा के माध्यम से परेशानी मुक्त यात्रा करने में सक्षम बनाता है और लागू टोल शुल्क आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट से स्वचालित रूप से काट लिया जाएगा।