इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी कम करेगी सरकार, सब्सिडी कटौती के बाद और महंगे होंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर, 15% बढ़ेंगे दाम

सरकार बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सब्सिडी को वर्तमान में 40% से घटाकर बिक्री मूल्य का 15% करने का प्रस्ताव कर रही है।
 
अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का मन बना रहे हैं तो इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना महंगा पड़ सकता है क्योंकि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी को कम करने जा रही है। सब्सिडी कम होने के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में करीब 15 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। यानी सब्सिडी में कटौती से ई-स्कूटर महंगा हो सकता है। इससे देश के आम लोगों को इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी।READ ALSO:-मेरठ दोहरा हत्याकांड : माता-पिता की हत्या का असली सच-रेस्टोरेंट में पार्टी, फिर तयशुदा प्लानिंग के साथ पहुंचे घर, और कर डाला दिल दहला देने वाला हत्याकांड

 

अधिकारियों ने कहा कि सरकार बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सब्सिडी को वर्तमान में 40% से घटाकर बिक्री मूल्य का 15% करने का प्रस्ताव कर रही है। यदि प्रस्ताव पारित हो जाता है, तो इससे ग्राहकों के लिए प्रति यूनिट लागत में वृद्धि हो सकती है। भारी उद्योग मंत्रालय (MHI) ने इस संबंध में एक उच्च-स्तरीय अंतर-मंत्रालयी पैनल को एक सिफारिश भेजी है, जो इस मामले पर अंतिम निर्णय लेगा।

 

यह EV दोपहिया वाहनों के प्रसार को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है क्योंकि सरकार उपलब्ध धन से अधिक वाहनों का समर्थन करने में सक्षम होगी। इसके अलावा, तिपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी आवंटन के हिस्से का उपयोग दोपहिया वाहनों के लिए भी किया जाएगा।

 

इस योजना से निर्माताओं को मदद मिलती है
केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को 10,000 करोड़ रुपये की फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (FAME India) प्रोत्साहन योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करती है। फेम इंडिया के दूसरे चरण के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए कुल फंड आवंटन इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए 1,000 करोड़ रुपये के आवंटन का उपयोग करके 3,500 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। यह आवंटन बढ़ाकर और प्रति यूनिट सब्सिडी कम करके संभव होगा।

 

हर महीने 45,000 वाहन बिकते हैं
FAME 2 योजना से अब तक लगभग 5.63 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लाभान्वित हुए हैं। यदि सरकार मौजूदा स्तर पर प्रति यूनिट सब्सिडी जारी रखती है, तो निर्धारित राशि में वृद्धि के बावजूद इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए आवंटन अगले दो महीनों में समाप्त हो जाएगा। सब्सिडी प्रतिशत कम होने के बाद, फरवरी 2024 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को FAME इंडिया द्वारा समर्थन दिया जा सकता है। अधिकारियों को ऐसे वाहनों की मांग पर कोई प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है। देश में हर महीने करीब 45,000 यूनिट इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री होती है।