TV पर क्रिकेट मैच से लेकर सीरियल तक देखना हुआ महंगा, पसंदीदा चैनल देखने के लिए कितनी चुकानी होगी कीमत?

कंटेंट पर बढ़ते खर्च के कारण ब्रॉडकास्टर्स ने चैनलों की कीमतें बढ़ा दी हैं। नई दरें फरवरी से लागू होंगी। नेटवर्क18 और वायाकॉम18 की वितरण शाखा इंडियाकास्ट ने अपने बुके की कीमतों में 20-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। जी ने अपने बुके की कीमतों में 9-10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की है, जबकि सोनी बुके की कीमतों में 10-11 फीसदी का इजाफा हुआ है। 
 
Zee एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, Sony पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया और Viacom18 जैसे ब्रॉडकास्टर्स ने आम लोगों को बड़ा झटका दिया है। इन सभी ब्रॉडकास्टर्स ने बढ़ते कंटेंट खर्च की भरपाई के लिए TV चैनलों की कीमतें बढ़ा दी हैं। जिससे उपभोक्ता का मासिक बिल बढ़ जाएगा। Network18 और Viacom18 के इंडियाकास्ट ने अपने चैनलों की कीमतें 20-25 फीसदी तक बढ़ा दी हैं। JI ने इसमें 9-10 फीसदी की बढ़ोतरी की है। READ ALSO:-MP-UP में सुबह बारिश, राजस्थान में ओलावृष्टि, 16 राज्यों में घना कोहरा, कई ट्रेनें और फ्लाइटें लेट;

 

Sony ने भी इसमें 10-11 फीसदी की बढ़ोतरी की है। Disney star ने अभी तक अपनी कीमत का खुलासा नहीं किया है। ब्रॉडकास्टर्स ने कहा है कि नई कीमत 1 फरवरी से लागू होगी। नियम में कहा गया है कि वे रेफरेंस इंटरकनेक्ट ऑफर (RIO) के प्रकाशन के 30 दिन बाद नई कीमत लागू कर सकते हैं। 2024 चुनावी साल होने के कारण भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ग्राहकों की नाराजगी को रोकने के लिए ब्रॉडकास्टर रेट कार्ड की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहा है।

 

Viacom18 में सबसे ज्यादा क्यों?
नवंबर 2022 में ट्राई द्वारा NTO 3.0 के कार्यान्वयन के बाद ब्रॉडकास्टर्स ने दूसरी बार अपनी कीमतें बढ़ाई हैं। NTO 2.0 के कार्यान्वयन पर गतिरोध के कारण फरवरी 2023 से पहले TV चैनल की कीमतें लगभग तीन साल तक जमी हुई थीं। फरवरी 2023 में कीमतों में बढ़ोतरी ब्रॉडकास्टर्स और केबल टीवी कंपनियों के बीच विवाद के बाद हुई, जिसके कारण ब्रॉडकास्टर्स ने Cable TV ऑपरेटरों के लिए टीवी सिग्नल बंद कर दिए।

 

प्रसारकों को अपने चैनलों के लिए सूची और बुके मूल्य दोनों घोषित करने की आवश्यकता होती है, लेकिन अधिकांश उपभोक्ता बुके पसंद करते हैं जो सस्ता होता है। उद्योग के अधिकारियों का कहना है कि अधिकांश वृद्धि Viacom18 के खेल अधिकारों में 34,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के कारण है। जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) डिजिटल अधिकार, BCCI मीडिया अधिकार, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका मीडिया अधिकार और ओलंपिक 2024 शामिल हैं।

 

Disney कितनी बढ़ाएगा कीमतें?
ब्रॉडकास्टिंग फर्म के एक अधिकारी ने कहा कि Viacom18 बीसीसीआई के जुड़ने के कारण सब्सक्रिप्शन राजस्व में दोहरे अंक की वृद्धि का लक्ष्य बना रहा है। Sony और Zee पर महंगाई की मार बढ़ी है। मीडिया रिपोर्ट के एक सूत्र के मुताबिक, Disney ने अभी तक इसकी कीमत की घोषणा नहीं की है। BCCI के मीडिया अधिकार खोने के बाद वह इस पर गहनता से विचार कर रही है।

 

Disney Star ने 3 बिलियन डॉलर में ICC मीडिया अधिकार हासिल कर लिए हैं और डिजिटल अधिकार बरकरार रखते हुए टीवी अधिकारों का उप-लाइसेंस Zee' को दे दिया है। Zee' को अभी भी Disney Star के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का एक हिस्सा पूरा करना बाकी है, जो उप-लाइसेंसिंग सौदे को रोके हुए है। जानकारों के मुताबिक, जी के बुके की कीमत का ICC टीवी राइट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा। Disney Star की नई कीमत देखना दिलचस्प होगा क्योंकि उन्होंने BCCI अधिकार खो दिए हैं और ICC टीवी अधिकार अब उनकी जिम्मेदारी हैं।