घरेलू LPG कनेक्शन अगर फर्जीवाड़े से लिया है! सरकार अब करवा रही e-KYC वेरिफिकेशन,फर्जी ग्राहकों को हटाया जाएगा  

अभी वर्तमान में, परिवारों को 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर 803 रुपये (Around Rs 56.5 per kg) की दर से खरीदना पड़ता है, जबकि 19 किलोग्राम का व्यावसायिक सिलेंडर 1,646 रुपये (Rs 86.3 per kg) में उपलब्ध है।
 
गलत तरीके और धोखाधड़ी से घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन लेने वालों की अब खैर नहीं। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां फर्जी उपभोक्ताओं को हटाने के लिए आधार के जरिए एलपीजी ग्राहकों का e-KYC सत्यापन कर रही हैं। भाषा की खबर के मुताबिक आधार की मदद से e-KYC की प्रक्रिया उन फर्जी ग्राहकों को अलग करने के लिए की जाती है जिनके नाम पर बुक की गई एलपीजी (LPG) का इस्तेमाल व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में होता है।READ ALSO:-लाखो रुपए कीमत का है ‘The Golden Boy’ बर्गर, वीडियो देख जानें क्या आप दुनिया के सबसे महंगे बर्गर को खा पाएंगे?

 

परिवारों को 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर 803 रुपये (करीब 56.5 रुपये प्रति किलोग्राम) की दर से खरीदना पड़ता है, जबकि होटल और रेस्तरां में 19 किलोग्राम का व्यावसायिक सिलेंडर 1,646 रुपये (86.3 रुपये प्रति किलोग्राम) में मिलता है। 

 


केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक्स पर लिखा
पोस्ट केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि पेट्रोलियम विपणन कंपनियां फर्जी ग्राहकों को हटाने के लिए आधार के जरिए एलपीजी ग्राहकों का ई-केवाईसी सत्यापन कर रही हैं, जिनके नाम पर कुछ गैस वितरक अक्सर व्यावसायिक सिलेंडर बुक करते हैं। उनका यह पोस्ट केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन के उस बयान के जवाब में आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस फैसले से आम आदमी को 'अप्रत्याशित कठिनाइयों' का सामना करना पड़ रहा है।

 

आम LPG होल्डर्स को हुई असुविधा
वी डी सतीशन ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को लिखे पत्र में यह मुद्दा उठाया था। उन्होंने पत्र में लिखा था कि यह बात सामने आई है कि केंद्र सरकार ने एलपीजी (LPG) सिलेंडर की वैधता सुनिश्चित करने के लिए गैस कनेक्शनों का सत्यापन अनिवार्य कर दिया है। हालांकि वैध ग्राहकों की पहचान के लिए सत्यापन जरूरी है, लेकिन संबंधित गैस एजेंसियों पर यह प्रक्रिया पूरी करने के फैसले से आम एलपीजी (LPG) धारकों को असुविधा हो रही है। इसके जवाब में पुरी ने कहा कि गैस सिलेंडर की आपूर्ति करने वाला कर्मचारी ग्राहक की पहचान से जुड़ी जानकारियों का सत्यापन करता है।

 

32.64 करोड़ सक्रिय ग्राहक हैं
कर्मचारी ग्राहक के मोबाइल फोन पर ऐप के जरिए उसका आधार सत्यापित करते हैं। हालांकि ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार वितरक शोरूम से भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक गैस वितरक कंपनी के ऐप के जरिए अपना ईकेवाईसी भी पूरा कर सकते हैं। मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 32.64 करोड़ सक्रिय घरेलू एलपीजी उपयोगकर्ता हैं।