Delhi-NCR में CNG के दाम में बढ़ोतरी, जानें नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में क्या हैं CNG के दाम

राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में सीएनजी (CNG) की कीमत में शनिवार को एक रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई। घरेलू गैस आपूर्ति में कमी के कारण यह मूल्य वृद्धि की गई है।
 
राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में सीएनजी (CNG) की कीमत में शनिवार को एक रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई। सब्सिडी वाली प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में कमी आने के बाद यह मूल्य वृद्धि की गई है। दिल्ली और आसपास के शहरों में सीएनजी (CNG) ऑटोमोबाइल और घरों में पाइप के जरिए रसोई गैस की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने अपनी वेबसाइट पर दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की।READ ALSO:-मेरठ : अस्पताल में फायरिंग! डॉक्टर को मारने आए थे 4 बदमाश, इलाज कराने आए मरीज के पेट में लगी गोली, दो को पब्लिक ने पकड़कर पीटा

 

जानिए कितने बढ़े दाम?
दिल्ली में सीएनजी (CNG) की कीमत 74.09 रुपये से बढ़कर 75.09 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह दर 78.70 रुपये से बढ़कर 79.70 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। हालांकि पाइप के जरिए आपूर्ति की जाने वाली घरेलू गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। आईजीएल ने बढ़ोतरी का कारण नहीं बताया है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि घरेलू आपूर्ति में कमी आने के बाद अब कंपनी को अधिक आयातित गैस खरीदनी पड़ रही है।

 

जमीन और समुद्र तल से निकाली गई प्राकृतिक गैस को वाहनों को चलाने के लिए सीएनजी में बदला जाता है। लेकिन ओएनजीसी (ONGC) के घरेलू क्षेत्रों से आपूर्ति सीएनजी की मांग के अनुरूप नहीं रही है। ओएनजीसी (ONGC) फील्ड से प्राप्त गैस आईजीएल (IGL) की सीएनजी (CNG) मांग का 66-67 प्रतिशत है। शेष गैस का आयात करना पड़ता है। सूत्रों ने बताया कि स्थानीय गैस (PNG) के लिए घरेलू गैस आपूर्ति को प्राथमिकता दी गई है, इसलिए इस सेगमेंट में कोई वृद्धि नहीं की गई है।

 

गुरुग्राम में CNG की कीमतों में कोई बदलाव नहीं
हालांकि, गुरुग्राम में सीएनजी (CNG) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, क्योंकि यहां सेवा एक अलग कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है। अन्य सिटी गैस रिटेलर्स ने अभी तक कीमतों में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की है। राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद में सीएनजी (CNG) की कीमतें आईजीएल (IGL) ने 81.94 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर 82.94 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी हैं। हरियाणा के रेवाड़ी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर और शामली में भी सीएनजी (CNG) की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। इन शहरों में सेवा आईजीएल द्वारा प्रदान की जाती है।