CNG Price Hike: Delhi-NCR में हुई बढ़ोतरी CNG के दाम में, यहां जानिए कितनी हुई बढ़ोतरी

 CNG Price Hike: IGL ने एक बार फिर CNG के दाम बढ़ा दिए हैं। इस बार CNG की कीमत में एक रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है। 
 
सीएनजी उपभोक्ताओं को एक और झटका लगा है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने गुरुवार सुबह से दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) की कीमतों में 1 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है।READ ALSO:-मेरठ: किशोरी का अपहरण, परिजनों ने दूसरे समुदाय के युवक पर लगाया आरोप, जान बचा कर CCTV में भागती दिखी किशोरी

 

दिल्ली में CNG की कीमत 74.59 रुपये प्रति किलोग्राम से संशोधित कर 75.59 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है। नोएडा में, संशोधित दर 81.20 रुपये प्रति किलोग्राम है, और ग्रेटर नोएडा में यह 80.20 रुपये प्रति किलोग्राम है। गाजियाबाद और हापुर में सीएनजी की संशोधित दर 80.20 रुपये प्रति किलोग्राम है।

 

हालांकि, रेवाड़ी में संशोधित दर पिछली कीमत से 1 रुपये कम हो गई है। शुरुआत में सीएनजी का रेट 82.20 रुपये प्रति किलो था, अब 81.20 रुपये प्रति किलो है। 

 

जैसे ही CNG की कीमतें बढ़ती हैं, परिवहन और रोजमर्रा की वस्तुओं सहित कई चीजों पर संभावित प्रभाव पड़ता है।

 

ओला और उबर जैसे कैब सेवा प्रदाता CNG से जुड़ी बढ़ी हुई लागत को समायोजित करने के लिए अपनी मूल्य संरचनाओं को समायोजित करने की संभावना रखते हैं। यह समायोजन उन यात्रियों के लिए अधिक किराए में बदल सकता है जो अपने दैनिक आवागमन के लिए सवारी-साझाकरण सेवाओं पर निर्भर हैं।

 

नियमित ऑटो-रिक्शा यात्रियों के लिए, यह मूल्य वृद्धि परिवहन पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पैदा कर सकती है। CNG की ऊंची कीमतों के कारण ऑटो-रिक्शा चालकों के लिए परिचालन लागत में वृद्धि के कारण, यात्रियों को ऑटो-रिक्शा किराए में वृद्धि देखने को मिल सकती है, जिससे उनके दैनिक परिवहन खर्च पर असर पड़ सकता है।

 

इसके अलावा, अर्थव्यवस्था की परस्पर जुड़ी प्रकृति का मतलब है कि परिवहन लागत में वृद्धि का प्रभाव अन्य क्षेत्रों तक बढ़ने की संभावना है।

 

प्रभाव का एक उल्लेखनीय क्षेत्र फलों और सब्जियों का मूल्य निर्धारण है। फलों और सब्जियों सहित खराब होने वाली वस्तुओं की परिवहन लागत, समग्र आपूर्ति श्रृंखला व्यय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए परिवहन लागत में वृद्धि से इन आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है।