रसोई गैस (LPG) उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, सरकार ने रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की

 अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सरकार ने एलपीजी (LPG) उपभोक्ताओं को बड़ी राहत का ऐलान किया है। एलपीजी (LPG) सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती का ऐलान किया गया है। 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि उनकी सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एलपीजी (LPG) सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है।READ ALSO:-महिलाओं से लेकर सरकारी बाबुओं तक का रखा गया ख्याल, महंगाई भत्ता बढ़ाया गया, Ujjwala Yojana वाले गैस सिलेंडर पर जारी रहेगी 300 रुपये की सब्सिडी,

 

पीएम मोदी ने एक्स (X) प्लेटफॉर्म पर लिखा कि एलपीजी (LPG) को और अधिक किफायती बनाकर, हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई का समर्थन करना और एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए 'जीवनयापन में आसानी' सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। 

 

 

पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने 14.2 किलो के सिलेंडर पर साल में 12 रिफिल तक सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी थी। 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी चालू वित्तीय वर्ष के लिए थी, जो 31 मार्च को समाप्त हो रही है।

 

सरकार के इस कदम से करीब 10 करोड़ परिवारों को फायदा होने की संभावना है और सरकार पर 12,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 

 

PM उज्ज्वला योजना मई 2026 में शुरू की गई
प्रधानमंत्री  मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) सरकार ने गरीब घरों की वयस्क महिलाओं को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए मई 2016 में प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) शुरू की थी।

 

कनेक्शन मुफ्त दिया गया था, लेकिन लाभार्थियों को बाजार मूल्य पर रिफिल लेना पड़ा। जैसे ही ईंधन की कीमतें बढ़ीं, सरकार ने मई 2022 में पीएमयूवाई (PMUY) लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी प्रदान की। अक्टूबर 2023 में इसे बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया।

 

पिछले छह महीने में दूसरी बार एलपीजी (LPG) के दाम घटे हैं। वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की गई। पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड 23 महीने से स्थिर हैं।