UP : नोएडा एक्सप्रेसवे 5 दिनों तक भारी वाहनों के लिए रहेगा बंद, जानें वजह और वैकल्पिक मार्गों का पूरा प्लान

गुरुवार से शुरू हो रहे मोटो जीपी और उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड फेयर को देखते हुए नोएडा में ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है। भारी और मध्यम वाहनों के लिए यह डायवर्जन गुरुवार सुबह 6 बजे से शुरू होगा और 25 सितंबर की रात 12 बजे तक जारी रहेगा। इसके लिए जिले की सीमाओं पर चेकपोस्ट और बैरिकेड्स लगाए गए हैं। 
 
नोएडा में गुरुवार से शुरू हो रहे मोटो जीपी और इंटरनेशनल ट्रेड फेयर को देखते हुए एक्सप्रेसवे पर रूट डायवर्जन का प्लान बनाया गया है। यह आयोजन 25 सितंबर तक चलेगा. इसके लिए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस कार्यक्रम में पहले दिन यानी 21 सितंबर को इंटरनेशनल ट्रेड शो होगा। इसमें बड़ी संख्या में देशी-विदेशी मेहमानों, फिल्मी सितारों, राजनीतिक लोगों और धर्म-अध्यात्म से जुड़ी हस्तियों के शामिल होने की संभावना है। READ ALSO:-RSS में महिलाओं की एंट्री! 2024 से पहले संघ का बड़ा दांव, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ बनाया खास प्लान!

 

अधिकारियों के मुताबिक ट्रेड फेयर के साथ-साथ मोटो जीपी का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें भी बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। इस दौरान भारी भीड़ उमड़ने की आशंका को देखते हुए सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद कर दिये गये हैं। इसके साथ ही शहर की यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। इसमें 21 से 25 सितंबर तक एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं, निजी वाहनों के लिए अलग चार्ट तैयार किया गया है। 

 

 

उन्होंने कहा कि दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड, मेरठ से आने वाले लोग अंतरराष्ट्रीय बुद्ध सर्किट में आयोजित होने वाले मोटो जीपी को देखने के लिए एग्जिट 2ए और 2सी से नीचे आएंगे। इसी तरह आगरा, मथुरा, अलीगढ़ की ओर से आने वाले लोग टप्पल कट से उतरकर पूर्वी जोन गेट से सर्किट में प्रवेश करेंगे। मोटो जीपी तक पहुंचने के लिए शटल की व्यवस्था भी होगी। उन्होंने कहा कि भारी एवं मध्यम व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। 

 

21 सितंबर की सुबह 6 बजे से 25 सितंबर की रात 12 बजे तक दिल्ली सीमा से जिले में भारी और मध्यम वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। इसके लिए चिल्ला बॉर्डर, कालिंदी कुंज, न्यू अशोक नगर, कुंडली झुंडपुरा बॉर्डर, परी चौक, नॉलेज पार्क, नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर बैरिकेटिंग होगी. हालांकि एंबुलेंस, दूध, फल, सब्जी आदि के वाहनों समेत किसी भी इमरजेंसी वाहन को नहीं रोका जाएगा।

 

इसी तरह, दिल्ली से नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर गैर-व्यावसायिक वाहनों के लिए रूट डायवर्जन रहेगा। ग्रेटर नोएडा, मथुरा, आगरा, लखनऊ की ओर जाने वाले गैर-व्यावसायिक वाहन एनएच 9, एनएच 24 और एनएच 91 से होकर जाएंगे। इसी तरह, दिल्ली से आने वाले लोग न्यू अशोक नगर, झुंडपुरा और सेक्टर 86 से होकर जाएंगे।