मेरठ: जल्द चलेगी रैपिड रेल, 24 जून को जनता के लिए शुरू हो सकता है ट्रेन का संचालन, प्रीमियम क्लास का ये होगा किराया

रैपिड रेल में तीन दिन बाद साहिबाबाद से मेरठ तक का सफर कर सकेंगे। 24 जून से ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है। हरी झंडी दिखाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आ सकते हैं। मेरठ साउथ स्टेशन से 100 रुपये में आप साहिबाद पहुंच सकेंगे।
 
दिल्ली से मेरठ की दूरी महज 45 मिनट में तय करने वाली रैपिड ट्रेन जल्द ही मेरठ तक चलने लगेगी। माना जा रहा है कि 24 जून को पीएम मोदी या सीएम योगी आदित्यनाथ साहिबाबाद से मेरठ साउथ कॉरिडोर पर रैपिड के संचालन को हरी झंडी दिखा सकते हैं।READ ALSO:-बेहद दर्दनाक : नहर में डूबते 2 दोस्तों का वीडियो, 3 मिनट संघर्ष के बाद दोनों हारे जिंदगी की जंग, फिर तेज लहर आई...और दोनों बह गए

 

ट्रेन साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ के बीच रोजाना सुबह छह बजे से रात दस बजे तक चल रही है। मोदीनगर में यात्रियों को उतारने के बाद ट्रेन मेरठ साउथ स्टेशन तक चल रही है। मेरठ साउथ से साहिबाबाद के बीच हर पंद्रह मिनट में ट्रेन चल रही है। लोगों के लिए 24 जून से नमो भारत रैपिड ट्रेन चलाने की तैयारी है।

 

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आ सकते हैं। इसके बाद टिकट लेकर अपनी नमो भारत ट्रेन में सफर करें। मेरठ साउथ स्टेशन बनकर तैयार है।

 

यह स्टेशन मेरठ की सीमा पर है, जिससे मोहिउद्दीनपुर, भूड़बराल, बहादुर, अमीनगर, छज्जूपुर, खरखौदा और कादराबाद समेत आसपास के अन्य इलाकों में रहने वाले लोगों समेत मेरठ और दिल्ली के बीच सफर करने वाले आठ लाख लोगों को इस ट्रेन का लाभ मिलने जा रहा है। रैपिड ट्रेन चलने से मेरठ-गाजियाबाद और दिल्ली के बीच कारोबार बढ़ने की उम्मीद है।

 

ट्रेन रूट पर आने वाली संपत्तियों के दाम भी बढ़ने तय हैं। रैपिड कॉरिडोर के दिल्ली रोड और रुड़की रोड के जोनल प्लान का डिमांड सर्वे एनसीआरटीसी की ओर से किया जा चुका है। अब इसे लागू करने की तैयारी चल रही है।

 

मेरठ मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 23 किलोमीटर है, जिसमें 18 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड और 5 किलोमीटर हिस्सा अंडरग्राउंड है। मेरठ में कुल 13 स्टेशन हैं, जिनमें से 9 स्टेशन एलिवेटेड और 3 स्टेशन अंडरग्राउंड स्टेशन हैं। एक स्टेशन (Depot Station) ग्राउंड लेवल पर होगा।

 
App से बुक करें टिकट
स्टेशन प्रभारी सिद्धार्थ कुमार सिंह और जूनियर इंजीनियर रितेश सोलंकी का कहना है कि प्ले स्टोर से 'आरआरटीएस कनेक्ट' एप डाउनलोड कर टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें रूट के साथ ही किराया और यात्रा की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा टिकट की राशि का भुगतान डिजिटल मोड जैसे यूपीआई, गूगल पे आदि से भी किया जा सकेगा।

 

100 रुपये में पहुंचेंगे साहिबाबाद
फिलहाल मोदीनगर नॉर्थ से साहिबाबाद तक ट्रेन का किराया साधारण श्रेणी में 90 रुपये और प्रीमियम श्रेणी में 180 रुपये है। मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक का किराया साधारण श्रेणी में 100 रुपये और प्रीमियम श्रेणी में 200 रुपये होगा। यह सफर महज आधे घंटे में पूरा हो जाएगा। ट्रेन में न्यूनतम किराया 20 रुपये है। यानी अगर आप रैपिड में सफर का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो 20 रुपये का टिकट लेकर साउथ स्टेशन से मोदीनगर जा सकते हैं।

 

चार स्टेशनों पर रुकेगी रैपिड ट्रेन 
नमो भारत रैपिड ट्रेन मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशनों पर रुकेगी। इन चार स्टेशनों के अलावा अन्य स्टेशनों पर सिर्फ मेट्रो की सेवाएं ही उपलब्ध होंगी। ऐसे में लोग अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन बदलकर आगे बढ़ सकेंगे। हाल ही में कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी मेट्रो ने एनसीआरटीसी को मेरठ साउथ तक ट्रेन चलाने का सर्टिफिकेट दिया है।