मेरठ : इस इलाके में पहुंचा बुलडोजर, मकान गिराने का काम शुरू; 23 मकान तोड़कर होगा ये निर्माण 

मेरठ में मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण के लिए निगम परिसर के मकानों को तोड़ने का काम शुरू हो गया है। निर्माण कार्य 9 मार्च 2024 को शुरू किया गया था। लेकिन लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के कारण काम रुक गया था। नगर निगम परिसर में स्थित कुल 23 मकानों को तोड़ा जाएगा। इनमें से अभी तक छह मकान तोड़े जा चुके हैं।
 
नगर निगम परिसर में मल्टीलेवल कार पार्किंग के निर्माण के लिए मकानों और दफ्तरों को तोड़ने का काम शुरू हो गया है। परिसर की चिह्नित जमीन को पूरी तरह से खाली कराने के बाद जल निगम सीएंडडीएस मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण शुरू कराएगा। पार्किंग का काम सितंबर 2025 तक पूरा होना है।READ ALSO:-मेरठ : पति ने पत्नी के सिर पर कुल्हाड़ी से किया हमला, हुई मौत; अवैध संबंध के शक में की हत्या

 

राज्य स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शासन ने पांच अगस्त 2023 को नगर निगम परिसर में मल्टीलेवल कार पार्किंग के निर्माण कार्य को मंजूरी दी थी। निर्माण की जिम्मेदारी जल निगम सीएंडडीएस को सौंपी गई है। निर्माण कार्य नौ मार्च 2024 को शुरू किया गया था। लेकिन बीच में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग जाने से काम अवरुद्ध रहा।

 

इसके बाद नगर निगम के आवास और कार्यालय को खाली कराने के लिए कार्यदायी संस्था को काफी मशक्कत करनी पड़ी। करीब एक महीने की कवायद के बाद आवास खाली कराया जा सका। इसके बाद आवास और कार्यालय के ध्वस्तीकरण से निकलने वाले मलबे के निस्तारण के लिए नीलामी की गई।

 

नीलामी में करीब 26 लाख की लगी। इस प्रक्रिया के बाद सोमवार को मकान तोड़ने का काम तेजी से शुरू हो गया है। नगर निगम परिसर में स्थित कुल 23 मकान तोड़े जाएंगे। इनमें से छह मकान तोड़े जा चुके हैं। जलकल कार्यालय, कर्मचारी संघ जलकल कार्यालय, जलकल स्टोर को भी तोड़ा गया है।

 

ये दफ्तर होंगे शिफ्ट
पुराना नगर आयुक्त कार्यालय, महापौर कार्यालय, अपर नगर आयुक्त तृतीय, जलकल कार्यालय, जलकल स्टोर, फायर स्टेशन, संपत्ति अनुभाग को शिफ्ट किया जाना है। नगर आयुक्त कार्यालय को पहले ही दूसरे भवन की दूसरी मंजिल पर शिफ्ट किया जा चुका है। अन्य दफ्तरों को भी इसी मंजिल पर शिफ्ट किया जा रहा है। वहीं, फायर स्टेशन को टाउन हॉल परिसर में शिफ्ट किया जा रहा है।