UP : अच्छी खबर! अब उत्तर प्रदेश के इस शहर से भी जल्द शुरू होंगी हवाई उड़ाने, DGCA से मिला लाइसेंस!

 अभी फिलहाल इस हवाई पट्टी से 30 सीटर विमान संचालित करने की तैयारी की जा रही है। एयरपोर्ट के जल्द से जल्द चालू होने से अलीगढ़ के लोगों में भी काफी खुशी का माहौल है। जिससे शहरवासियों का नये साल के मौके पर हवाई यात्रा का सपना लगभग पूरा होने वाला है
 
दिल्ली-अलीगढ़-कानपुर नेशनल हाईवे-91 पर 110 करोड़ रुपये की लागत से पिछले 8 साल से बन रहे धनीपुर मिनी एयरपोर्ट को नए साल पर विमान उड़ाने के लिए DGCA से लाइसेंस मिल गया है। जिससे शहरवासियों का नये साल के मौके पर हवाई यात्रा का सपना लगभग पूरा होने वाला है। इसे लेकर अभी कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं, जिसके बाद इस हवाई पट्टी से परिचालन शुरू हो जाएगा।  भविष्य में इसके विस्तार की भी योजना है, जिसके लिए भूमि अधिग्रहण का काम भी चल रहा है. बताया जा रहा है कि फिलहाल इस हवाई पट्टी से 30 सीटर विमान संचालित करने की तैयारी की जा रही है। READ ALSO:-मेरठ: शीतलहर (Cold Wave) को देखते हुए 6 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश

अलीगढ़ एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने से दूसरे शहरों में जाने वाले लोगों और व्यापारियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। व्यापारियों को अलीगढ़ से हवाई यात्रा के लिए लखनऊ, आगरा, दिल्ली तक दौड़ लगानी पड़ती है। केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत तहसील कोल क्षेत्र में दिल्ली अलीगढ़ कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 91 पर स्थित धनीपुर हवाई अड्डे पर पनेठी स्थित धनीपुर हवाई पट्टी को उड़ान के लिए विकसित करने का कार्य वर्ष 2015 में शुरू किया गया था। आठ साल के भूमि अधिग्रहण और हवाई अड्डे के निर्माण कार्य के बाद, काम लगभग पूरा हो गया है।

 

अलीगढ़ एयरपोर्ट को डीजीसीए लाइसेंस मिल गया है
एयरपोर्ट के निर्माण पर 110 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च हुए हैं। पिछले डेढ़ साल से इसे राज्य और केंद्र सरकार के साथ एयरपोर्ट अथॉरिटी से हरी झंडी मिलने का इंतजार था। वहीं, प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने अलीगढ़ समेत प्रदेश के पांच जिलों के हवाई अड्डों के संचालन की जिम्मेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी को दी थी। जिसके बाद केंद्रीय टीम ने अलीगढ़ धनीपुर एयरपोर्ट पहुंचकर एयरपोर्ट का निरीक्षण किया और अपनी रिपोर्ट दी। 

 

एयरपोर्ट से पहले 30 सीटर विमान उड़ान भरेगा
अलीगढ़ के डीएम इंद्रविक्रम सिंह ने कहा कि अलीगढ़ में धनीपुर हवाई अड्डा है और धनीपुर हवाई अड्डे के विस्तार की परियोजना को सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इसकी भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बैनामे आदि की कार्यवाही चल रही है। निकट भविष्य में इसका विस्तार किया जाएगा ताकि बड़े हवाई जहाज यहां उतर सकें। हमें उम्मीद है कि निकट भविष्य में हवाई अड्डे का संचालन और यहां से उड़ानों का संचालन शुरू हो जाएगा जिससे हम क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के माध्यम से अलीगढ़ को राज्य के अन्य क्षेत्रों से जोड़ने में सक्षम होंगे।