कोरोना का डेल्टा वेरिएंट : ब्रिटेन में एक सप्ताह में सामने आए 50,824 नए मामले, 100 देशों में फैल चुका

कोरोना का डेल्टा वेरिएंट तेजी से दुनिया में विस्तार कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ब्रेटेन में पिछले एक सप्ताह में करीब 51 हजार मामले इस नए वेरिएंट के सामने आए है। वहीं, ब्रेटेन के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि जिस रेट से यह संक्रमण बढ़ रहा है। उसके हिसाब से अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या कम है। इससे यह साबित होता है कि हमारा वैक्सीनेशन सफल रहा।
 | 
corona
कोरोना का डेल्टा वेरिएंट तेजी से दुनिया में फैल रहा है। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना को डेल्टा वेरिएंट करीब 100 देशों में फैल चुका है। इतना ही नहीं, पिछले एक सप्ताह में ब्रेटेन में करीब 51 हजार मरीज इस डेल्टा वेरिएंट के सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों की माने तो पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह 46 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है। 

 

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने बताया कि मामलों में वृद्धि के अनुपात में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या नहीं बढ़ रही है जो संकेत देता है कि कोरोना टीका इस संक्रामक डेल्टा वेरिएंट पर भी असरदार है। विश्व स्वास्थ्य संगठन  का मानना है कि वायरस के इस स्वरूप की सबसे पहले पहचान भारत में की गई थी। आंकड़ों के मुताबिक, गत एक हफ्ते में डेल्टा बी1.617.2 वेरिएंट से संक्रमण के 50,824 मामले आए हैं जबकि 42 मरीज उप-स्वरूप डेल्टा एवाई.1 से संक्रमित हुए हैं जिनमें के417एन बदलाव (म्यूटेशन) देखने को मिला है और आशंका है कि इसमें वैक्सीन के प्रति अधिक प्रतिरोधक क्षमता होगी। 

 

आंकड़े संकेत कर रहे कि वैक्सीनेशन सफल रहा

 

ब्रिटिश स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी की मुख्य कार्यकारी डॉ. जेनी हैरिस ने कहा, ‘‘पूरे ब्रिटेन में मामले बढ़ रहे हैं और यह अहम है कि हम सतर्क रहें, जरा भी लापरवाही न करें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि मामले बढ़ रहे हैं लेकिन उस अनुपात में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या नहीं बढ़ रही है। आंकड़े संकेत करते हैं कि अब तक वैक्सीनेशन कार्यक्रम सफल रहा है और यह स्पष्ट रूप से वैक्सीन की दोनों खुराकों को लेने की अहमियत को उजागर करता है।’’

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।