चीन से आ रहे 36000 नकली Apple Product कस्टम विभाग ने पकड़े, 52 करोड़ रुपये का माल जब्त

 | 

भारत में तमाम विरोध के बावजूद भी चाइनीज प्रोडक्ट्स का बहुत बड़ा बाजार है। कई बड़े ब्रांडों का नकली सामान तक चीन भारत में खपा रहा है। अब भारत के बाद चीन अमेरिका जैसे देश को भी अपने जाल में जकड़ने की कोशिश कर रहा है और यहां दुनिया की बड़ी टेक कंपनी Apple के भी नकली प्रोडक्ट (Fake Apple Product) खपाने की तैयारी में था, लेकिन बाजार तक पहुंचने से पहले ही अमेरिका के कस्टम अधिकारियों ने चीन की यह चालाकी पकड़ ली।

अमेरिका के कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (CBP) विभाग ने सिनसिनाटी क्षेत्र में चीन से आई तीन बड़ी शिपमेंट्स को पकड़ा है। इन तीनों शिपमेंट्स में fake Apple AirPods भरे थे जिनकी कीमत 7.16 मिलियन यूएस डॉलर के करीब बताई जा रही है। भारतीय करंसी में इन नकली प्रोडक्ट्स की कीमत 52 करोड़ 45 लाख रुपये के आसपास है।

चीन से आ रहा था Apple का नकली माल

विभाग द्वारा जारी आधिकारिक स्टेटमेंट के अनुसार यूएस डिपॉर्टमेंट ने कुल तीन शिपमेंट्स को जब्त किया है। ये तीनों शिपमेंट चाइना से आ रही थी और तीनों में एप्पल एयरपॉड्स रखे हुए थे। रिपोर्ट के मुताबिक पकड़ी गई हर एक शिपमेंट में 12,000 यूनिट पाई गई है। यानी तीनों शिपमेंट्स में 36,000 fake AirPods मौजूद थे जिन्हें जब्त किया गया है। चीन में बने ये नकली एप्पल प्रोडक्ट 11 मई और 13 मई को अमेरिकी विभाग द्वारा पकड़े गए हैं। यह भी पढ़ें : साथ में सो रहे थे पति-पत्नी, रेप कर चला गया दूसरा शख्स; महिला बोली- मुझे लगा पति बना रहे हैं संबंध | khabreelal Hindi -

Apple के नाम पर करोड़ों की चोरी

यूएस सीबीपी द्वारा जब्त की गई एक शिपमेंट में एक पैकेज की कीमत 5,280 अमेरिकी डॉलर आंकी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक पकड़े गए ये 36,000 fake AirPods यदि मार्केट में पहुंच जाते और असली के भाव में बिकते तो इन सभी का रिटेल प्राइस मिलाकर 7.16 मिलियन अमेरिकी डॉलर के करीब होता। यानी असली के नाम पर एप्पल को 52 करोड़ रुपये की भारी चपत लगने वाली थी।

अमेरिकी कस्टम विभाग के अनुसार पकड़े गए प्रोडक्ट्स ने ट्रेडमार्क एंड कॉपीराइट के नियमों का उल्लंघन किया है। बता दें कि टेक दिग्गज कंपनी Apple ने ऐसे ही नकली व फेक एप्पल प्रोडक्ट्स को बाजार में जाने से रोकने के लिए एंटी-काउन्टर्फिट टीम यानी एक ऐसा ग्रुप बनाया हुआ है जो सिर्फ ऐसे मामलों पर नज़र रखता है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल 2020 में एप्पल की टीम ने इसी तरह के एक मिलियन नकली व फेक एप्पल प्रोडक्ट्स को जब्त किया था।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।