चीन ने 2 बच्चों वाली नीति में किया बदलाव, अब हर कपल को 3 बच्चे पैदा करने की अनुमति

 | 

चीन ने 5 साल में ही अपनी टू चाइल्ड पॉलिसी को खत्म कर थ्री चाइल्ड पॉलिसी लागू कर दी है। अब चीन में शादीशुदा जोड़े 3 बच्चे तक पैदा कर सकते हैं। 1950 के बाद सबसे कम जनसंख्या वृद्धि को देखते हुए चीन ने यह कदम उठाया है। चीन में एक दशक में एक बार जनगणना की जाती है, इसके मुताबिक पिछले दशक में वहां की जनसंख्या वृद्धि दर सबसे धीमी रही है।

ऑफर : अमेजॉन आधी कीमत पर दे रहा Prime Membership, बस करना होगा ये काम

थ्री चाइल्ड पॉलिसी की घोषणा चीन के राष्ट्रपति शी जनिपिंग की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के बाद सोमवार को की गई है। अधिकारियों ने बताया कि अधिक उम्र वाली आबादी की बढ़ती समस्या के समाधान के लिए बड़े कदम उठाने की जरूरत है।

आबादी की रफ़्तार बहुत धीमी
दरअसल चीन ने इसी महीने जनगणना के सरकारी आंकड़े जारी किए थे। जिनसे पता चला कि देश की आबादी बीते दशक काफी धीमी गति से बढ़ी है। बीते दस साल में औसत वार्षिक वृद्धि दर 0.53 फीसदी रही, जबकि यही दर 2000 से 2010 के बीच 0.57 फीसदी की दर से नीचे थी। विशेषज्ञों ने आबादी बढ़ने की इस दर पर चिंता जताई थी। जिससे चीनी सरकार पर इस बात का दबाव बढ़ा कि वह दंपतियों को अधिक बच्चे पैदा करने को कहे, ताकि जनसंख्या में आ रही कमी को रोका जा सके।

1979 में लागू हुई थी ‘वन चाइल्ड पॉलिसी’
चीन ने बढ़ती आबादी को रोकने के लिए 1979 में ‘वन चाइल्ड पॉलिसी’ लागू की थी। इस नियम का उल्लंघन करने वालों को जुर्माना भरना होता था, उनका रोजगार चला जताा था और कई बार गर्भपात कराने तक को मजबूर होना पड़ता था। 2016 में इस नीति को समाप्त कर दंपति को दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।