स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: अब 5 लाख तक का ऑनलाइन IMPS ट्राजेक्शन होगा निशुल्क

SBI IMPS चार्ज: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI ने अपने ग्राहकों के लिए अच्छी खबर दी है। अब इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए किए गए 5 लाख रुपये तक के तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) लेनदेन पर कोई सेवा शुल्क नहीं लगेगा।
 | 
SBI में PO के 2000 पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू
State Bank of India IMPS Charge: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI ने अपने ग्राहकों के लिए अच्छी खबर दी है। अब इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए किए गए 5 लाख रुपये तक के तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) लेनदेन पर कोई सेवा शुल्क नहीं लगेगा। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने मंगलवार को कहा कि यह प्रावधान YONO ऐप के उपयोगकर्ताओं के लिए भी लागू है। अगर आप बैंक की शाखा में जाकर IMPS करवाते हैं तो आपको GST के साथ सर्विस चार्ज भी देना होगा। एसबीआई ने कहा कि ये निर्देश 1 फरवरी 2022 से लागू होंगे।ये भी पढ़े:- दिल्ली में कोरोना ब्लास्ट: मंगलवार को मिले 5481 नए कोरोना केस, एक्टिव केस 15000 के करीब, 3 की हुई मौत,

बता दें कि कुछ महीने पहले तक IMPS ट्रांजैक्शन की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये थी, जिसे अब बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है। अभी तक SBI सिर्फ 2 लाख रुपये तक के IMPS ट्रांजैक्शन पर सर्विस चार्ज नहीं लेता था। 

डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा
एसबीआई ने कहा कि ग्राहकों के बीच डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग (योनो एप समेत) के जरिए आईएमपीएस ट्रांजेक्शन पर सर्विस चार्ज नहीं लगाने का फैसला किया गया है। वहीं, बैंक शाखाओं से IMPS लेनदेन के लिए 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये का नया स्लैब बनाया गया है। इस स्लैब के तहत आने वाली राशि पर सर्विस चार्ज 20 रुपए होगा और इसके साथ जीएसटी भी लिया जाएगा।

आपको बता दें कि फिलहाल बैंक शाखाओं से 1,000 रुपये तक के आईएमपीएस लेनदेन ही सर्विस चार्ज से मुक्त हैं। रुपये तक का लेन-देन 1,001 रु. 10,000 रु. 2 + जीएसटी। वहीं, 10,001 रुपये तक के 1 लाख रुपये तक के लेनदेन पर 4 रुपये + जीएसटी लागू है। 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक का सर्विस चार्ज 12 रुपये+जीएसटी है।

dr vinit

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।