GARP, Flagship Financial Risk Manager (FRM®) प्रमाणन की 25वीं वर्षगांठ मना रहा है

Global Association of Risk Professionals (GARP) ने हाल ही में अपने
 | 
Business Wire India
Global Association of Risk Professionals (GARP) ने हाल ही में अपने Flagship Financial Risk Manager (FRM®) कार्यक्रम की 25वीं वर्षगांठ मनाई, जो विश्व भर में जोखिम प्रबंधकों के लिए अग्रणी प्रमाणन है।
 
GARP के FRM प्रमाणन को अब तक 77,000 से अधिक पेशेवरों द्वारा सफलतापूर्वक प्राप्त किया गया है, साथ ही 2023 में बहुत से लोग परीक्षा देने के लिए सूचीबद्ध हैं। हालाँकि, 1997 में इसकी शुरुआत के साथ जब पहली बार परीक्षा आयोजित की गई थी, तब आज की इसकी उपलब्धियाँ अनिश्चित थीं।
 
GARP के अध्यक्ष और CEO Richard Apostolik कहते हैं, "FRM का शुरुआती आकर्षण मुख्य रूप से एक-दूसरे के साथ मौखिक संचार से हुआ था जो आज भी जारी है। प्रमाणित पेशेवरों द्वारा अपने साथियों को FRM करने के लिए प्रोत्साहित करना शुरुआती दिनों में बहुत लाभदायक था, जिससे यह कार्यक्रम धीरे-धीरे अब उद्योग मानक बन गया है।"
 
शुरुआत में मुख्य रूप से क्रेडिट और बाज़ार जोखिम पर आधारित, FRM ने 1997 से व्यापक रूप से बदलाव देखा है। हर साल, विशेषज्ञों की एक सलाहकार समिति द्वारा पाठ्यक्रम को संपादित और आधुनिक किया जाता है, जिसमें इसके लागू किए गए ज्ञान को जोखिम प्रबंधन की वर्तमान स्थिति और उद्योग की ज़रूरतों के साथ समन्वय में रखा जाता है। 2023 के कार्यक्रम में मशीन लर्निंग, जलवायु के जोखिम, मुद्रास्फीति जोखिम, क्रिप्टोकरेंसी एवं अन्य जैसे सामयिक विषयों पर सीखने के साथ-साथ मात्रात्मक विश्लेषण और परिचालन जोखिम और स्थायित्व पर सम्पूर्ण नए मॉड्यूल शामिल हैं।
 
GARP ने अपनी FRM परीक्षाओं को संचालित करने के तरीके को भी अपडेट किया है। पहले केवल एक परीक्षा होती थी फिर 2009 से GARP ने FRM की दो अलग-अलग, भाग I और भाग II परीक्षाओं की शुरुआत की। 2021 में, GARP ने अपनी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पेपर और पेंसिल प्रारूप से कंप्यूटर आधारित परीक्षण (CBT) में परिवर्तित कर दिया जिससे COVID-19 से संबंधित चुनौतियों के बीच शेड्यूलिंग के अतिरिक्त अवसरों की सुविधा प्राप्त हुई।
 
मई और दिसंबर की नियमित तारीखों के अलावा, GARP अगस्त में अपने 2023 FRM परीक्षा के भाग I और भाग II की पेशकश करेगा, 1 मार्च को प्रारंभिक पंजीकरण की शुरुआत के साथ, यह 2022 की तुलना में एक महीना पहले होगा। ये परिवर्तन उम्मीदवार के लिए सहजता और सुविधा को प्राथमिकता देते हैं जो अपने मुख्य प्रमाणन को बेहतर और आधुनिक बनाए रखने के लिए GARP की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
 
Apostolik कहते हैं, "जब FRM बनाया गया था, तब जोखिम प्रबंधन को कोई पेशा नहीं माना जाता था। तीन दशक से भी कम समय में, जो उद्योग मौजूद ही नहीं था उसे शुरू करके वहाँ पहुँचना जो आज C-suite का अभिन्न हिस्सा है, यह वर्षों से इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले सैकड़ों लोगों के समर्पण और परिश्रम का प्रमाण है।"
 
वर्षों के दौरान FRM की यात्रा और विकास के बारे में अधिक पढ़ने के लिए “ The Evolution of Risk Management: 25 Years of the FRM” पर जाएँ। 2023 FRM Exams के लिए प्रारंभिक पंजीकरण शुरू हो गया है।
 
Global Association of Risk Professionals का परिचय
 
Global Association of Risk Professionals एक गैर-धर्मार्थ, गैर-लाभकारी सदस्यता संगठन है जिसका लक्ष्य जोखिम प्रबंधन के अध्यन को बेहतर बनाना है। GARP, Financial Risk Manager (FRM®) में जोखिम प्रबंधकों के लिए अग्रणी वैश्विक प्रमाणन, साथ ही नियमित व्यावसायिक विकास के माध्यम से Sustainability and Climate Risk (SCR®) प्रमाणपत्र और जारी शैक्षिक अवसर प्रदान करता है। GARP की बेंचमार्किंग पहल और GARP जोखिम संस्थान के माध्यम से, GARP जोखिम प्रबंधन में अनुसंधान को प्रायोजित करता है और चिकित्सकों, शिक्षाविदों और नियामकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है।
 
1996 में स्थापित, ट्रस्टी बोर्ड द्वारा परिचालित, GARP का मुख्यालय Jersey City, N.J. में है, और इसके कार्यालय लंदन और हांगकांग में हैं। garp.org पर अधिक जानकारी प्राप्त करें या LinkedIn,  Facebook, और  Twitter पर GARP को फॉलो करें।
 
businesswire.com:  https://www.businesswire.com/news/home/20230117005105/en/ पर स्रोत संस्करण देखें
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

संपर्क
press@garp.com GARP, Flagship Financial Risk Manager (FRM®) प्रमाणन की 25वीं वर्षगांठ मना रहा है

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।