Fluitron ने फरीदाबाद, भारत में पहला घरेलू निर्मित हाइड्रोजन डिस्पेंसर स्थापित किया

Fluitron LLC, एक स्थापित डेवलपर और औद्योगिक-ग्रेड गैस संपीड़न प्रणालियों के निर्माता, ने भारत में पहले घरेलू रूप से निर्मित हाइड्रोजन डिस्पेंसर ...
 | 
Business Wire India
Fluitron LLC, एक स्थापित डेवलपर और औद्योगिक-ग्रेड गैस संपीड़न प्रणालियों के निर्माता, ने भारत में पहले घरेलू रूप से निर्मित हाइड्रोजन डिस्पेंसर के लिए विनिर्माण, परीक्षण, स्थापना और PESO (पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन) की मंजूरी को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह प्रोजेक्ट और इसकी सफल शुरूआत भारत में हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी के विकास में तेजी लाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई है।

यह डिस्पेंसर, जो 350 बार दबाव में टैंक भरने में सक्षम है, इसमें हल्के और भारी वाहनों के लिए दो नोजल और भविष्य में 700 बार हाइड्रोजन वितरण के लिए तीसरा नोजल है। यह अंतरराष्ट्रीय कोड और मानकों के माध्यम से निर्दिष्ट कैस्केडिंग सिस्टम और प्री-कूलिंग प्रोटोकॉल को भी एकीकृत करता है।

भारत वर्तमान में बिजली उत्पादन के लिए कोयले और अन्य जीवाश्म ईंधन पर बहुत अधिक निर्भर करता है। इस तथ्य के साथ कि भारत के 2030 (1) तक दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश होने की उम्मीद है, जिसके चलते एक ऊर्जा संकट मंडरा रहा है। जब समस्या के समाधान की बात आती है तो हाइड्रोजन पारंपरिक ईंधन की तुलना में कई लाभ प्रदान करता है। यह मांग पर बिजली का एक विश्वसनीय स्रोत प्रदान करते हुए जीवाश्म ईंधन की तुलना में कम उत्सर्जन पैदा करता है। प्राकृतिक गैस या परमाणु ऊर्जा संयंत्रों जैसे अन्य ईंधन स्रोतों की तुलना में यह अपेक्षाकृत सस्ता भी है। इसके अलावा, इसके कम वजन और उच्च ऊर्जा घनत्व के कारण इसे लंबी दूरी तक आसानी से ले जाया जा सकता है। यह इसे सीमित बुनियादी ढांचे वाले क्षेत्रों या ऊर्जा स्रोतों तक पहुंच के लिए आदर्श बनाता है।

Fluitron LLC में व्यवसाय विकास के उपाध्यक्ष Tom Joseph ने कहा, "हाइड्रोजन में क्रांति लाने की क्षमता है कि कैसे भारत अपनी बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करता है और साथ ही साथ स्थिरता को बढ़ावा देता है और उत्सर्जन को कम करता है।" “एक दशक से अधिक समय से, Fluitron ने ग्राहकों को ऊर्जा भंडारण और विविध बाजारों में उपयोग के लिए इंजीनियर, अनुकूलित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान किए हैं। हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी में यह निवेश यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि पर्यावरण की गुणवत्ता और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करते हुए भारत की अर्थव्यवस्था का विकास जारी रहे।"

Fluitron के बारे में

Fluitron स्वच्छ ऊर्जा के लिए सटीक प्रौद्योगिकी में एक ग्लोबल लीडर है। 45 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, Fluitron औद्योगिक गैस संपीड़न प्रौद्योगिकियों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार बन गया है। हाइड्रोजन और अन्य विशेष गैसों को सुरक्षित रूप से संभालने वाले उपकरण बनाने में बार सेट करना, Fluitron के पास आपके मिशन के लिए महत्वपूर्ण तकनीक प्रदान करने की विशेषज्ञता है। अधिक जानकारी के लिए,  www.fluitron.com.
 

(1) https://www.weforum.org/agenda/2022/08/world-population-countries-india-china-2030/#:~:text=India%20is%20set%20to%20become%20the%20world's%20most%
20populous%20country,from%201.417%20billion%20in%202022

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

संपर्क
Wilson Craig
Mindshare PR
408-516-6182
wilson@mindsharepr.com
 
स्रोत: Fluitron LLC Fluitron ने फरीदाबाद, भारत में पहला घरेलू निर्मित हाइड्रोजन डिस्पेंसर स्थापित किया

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।