स्थायी कृषि में तेजी लाने के लिए अरेबल ने $40 मिलियन जुटाए

 | 
Business Wire India
कृषि के लिए फील्ड इंटेलीजेंस के काम में अग्रणी, अरेबल (Arable) ने आज घोषणा की कि उसने श्रृंखला सी वित्तपोषण में $40 मिलियन जुटाए हैं। कंपनी उत्पाद विकास में तेजी लाकर, ग्राहकों के लिए नई सेवाएं प्रदान करके और अपनी वैश्विक पहुंच का विस्तार करके कृषि में जलवायु लचीलापन को आगे बढ़ाने के लिए नए वित्त पोषण का उपयोग करेगी।
 
अरेबल को टॉम स्टेयर और केटी हॉल के नए जलवायु निवेश मंच, गैल्वनाइज क्लाइमेट सॉल्यूशंस से पहला निवेश प्राप्त हुआ, जिसने धन जुटाने वाले इस दौर का नेतृत्व किया। अपने निवेश के सिलसिले में, गैल्वनाइज क्लाइमेट सॉल्यूशंस में पार्टनर सलोनी मुल्तानी, अरेबल के बोर्ड में शामिल हुईं। फंडिंग में क्वालकॉम वेंचर्स की नई भागीदारी देखी गई है। इसके अलावा राउंड में शामिल होने वाले अरेबल के मौजूदा निवेशक हैं, जिनमें प्रील्यूड वेंचर्स, एस2जी वेंचर्स, अजाक्स स्ट्रैटेजीज, ग्रुपो जैक्टो, मिडललैंड कैपिटल, एम2ओ और आईसेलेक्ट (iSelect) शामिल हैं।
 
खेती के वित्तीय, उत्पादक और पारिस्थितिक परिणामों में सुधार कर सकने वाली नई टेक्नालॉजी की आवश्यकता कभी भी अधिक नहीं रही है। कृषि हमारे ग्रह के संसाधनों में आकार देने वाला सबसे प्रमुख कार्य है जो इस समय सभी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के एक चौथाई और मीठे पानी के सभी उपयोग के 70 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, हमारी बढ़ती आबादी को उसी भूमि क्षेत्र से 2050 तक 50 प्रतिशत अधिक भोजन का उत्पादन करने की आवश्यकता होगी।
 
मुल्तानी ने कहा, “यह एक वैश्विक अनिवार्यता है कि हम उत्सर्जन को कम करने, कृषि लचीलापन बढ़ाने और अधिक टिकाऊ खाद्य आपूर्ति व्यवस्था बनाने के लिए नए समाधान ढूंढें। अरेबल खेती के क्षेत्र में नवीनता के लिहाज से अग्रणी स्थिति में है और इसके पास ऐसी टेक्नालॉजी है जो कनेक्टेड सेंसर और मशीन लर्निंग के अगले मोर्चे को मिलाती है। हम इस निवेश दौर का नेतृत्व करके उत्साहित हैं क्योंकि कंपनी की तकनीक महत्वपूर्ण और तत्काल आवश्यक जलवायु समाधानों का विस्तार करने के हमारे मिशन से तालमेल में है।”
 
जलवायु परिवर्तन ने किसानों के लिए बड़ी चुनौतियां खड़ी की हैं और इसका विस्तार पानी तक पहुंच कम होना, मौसम की परिवर्तनशीलता में वृद्धि, फसल विकास की नई शैली और कीट दबावों के कारण बड़ी चुनौतियों का सामना करने तक है। वैश्विक मुद्दों, जैसे कि अधिक पारदर्शी और दक्ष खाद्य आपूर्ति श्रृंखला की आवश्यकता, बढ़ती लागत (जैसे, उर्वरक) और यह मांग कि खाद्यपदार्थों को कैसे उगाया जाता है, इस बारे में अधिक दृश्यता हो - ने पूरे खेत में खाद्य मूल्य श्रृंखला के तहत डिजिटल परिवर्तन की आवश्यकता को बढ़ा दिया है।
 
अरेबल के सीईओ जिम एथिंगटन ने कहा, “दुनिया भर में किसानों और कृषि उत्पादकों से बात करने से वास्तव में ऐसा लगता है कि हम एक महत्वपूर्ण बिंदु पर हैं। कृषि की उत्पादकता और स्थिरता में सुधार करने की तत्काल आवश्यकता है, साथ ही साथ इन प्रणालियों को बदलती जलवायु और परिदृश्य के लिए अधिक लचीला बनाने की आवश्यकता है।” उन्होंने आगे कहा, “अरेबल कृषि की अगली पीढ़ी के लिए उपकरण बनाने पर केंद्रित है जो किसानों की आजीविका और स्थिर खाद्य आपूर्ति को सुरक्षित रखने में मदद करते हुए डेटा और डिजिटल टूल के माध्यम से उत्पादकता को अनलॉक कर सकता है। हम इस यात्रा में गैल्वनाइज और क्वालकॉम वेंचर्स की टीम से जुड़कर रोमांचित हैं।”
 
दुनिया भर में किसान, कृषि व्यवसाय और खाद्य कंपनियां डिजिटल परिवर्तन में संभावना देखती हैं लेकिन जटिल, डिस्कनेक्टेड सिस्टम की अधिकता प्रगति के लिए बाधाएं पेश करती हैं।
 
एथिंगटन ने कहा, “मैंने पूरे उद्योग में जो नंबर एक दर्द बिंदु सुना है, वह यह है कि ग्राहक चाहते हैं कि कोई व्यक्ति अपनी जरूरत की सभी सूचनाओं को एक ही स्थान पर जोड़ सके तथा इसे आसान और सहज बना सके - और हम यही कर रहे हैं।”
 
अरेबल के सुव्यवस्थित समाधान के साथ, कृषि पेशेवर मौसम, मिट्टी, पौधों के स्वास्थ्य और अन्य महत्वपूर्ण पर्यावरणीय परिस्थितियों सहित उन डेटा तक जल्दी और आसानी से पहुंच सकते हैं जिन पर वे भरोसा करते हैं। यह पूरे सीजन में अधिक सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है।
 
पानी के उपयोग को अनुकूलित करने के लिए, अरेबल विशिष्ट रूप से मौसम, मिट्टी की नमी और सिंचाई की मात्रा के सटीक दृश्य को सेंसर के साथ जोड़ती है जो एक एकीकृत समाधान में संपूर्ण दृश्य प्रदान करने के लिए फसल की वृद्धि और तनाव को पढ़ते हैं। कंपनी ने पैदावार और गुणवत्ता को सुसंगत रखते हुए इस दृष्टिकोण के माध्यम से ग्राहकों को सिंचाई को 50 प्रतिशत तक कम करने में मदद की है।
 
अरेबल के उत्पाद किसानों को कीटों और बीमारियों से होने वाली हानि से उनकी फसलों को बचाने में अधिक सटीक और प्रभावी होने में भी मदद करता है। मध्य अमेरिका में एक प्रमुख कृषि सलाहकार, एग्रोइनोवा में कृषिविदों द्वारा उपयोग किया जाता है, अरेबल की तकनीक ने कीटनाशक के उपयोग को 15 प्रतिशत तक कम करने की क्षमता दिखाई है। एग्रोइनोवा के सीईओ एडॉल्फो मेनेसेस ने कहा, “यदि आप प्लांट डेटा की निगरानी के लिए एराबल का उपयोग कर सकते हैं, तो आप कब आवेदन करना है और कब नहीं करना है, इस पर बेहतर निर्णय ले सकते हैं।”
 
उपभोक्ता इस बात को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं कि हाल के वर्षों में उनके उत्पादों को कैसे सोर्स और डिलीवर किया जाता है। साइमन-कुचर एंड पार्टनर्स के 2021 के एक अध्ययन ने संकेत दिया कि पिछले पांच वर्षों में 85 प्रतिशत लोगों ने अपने व्यवहार को अधिक टिकाऊ होने की ओर स्थानांतरित कर दिया है। जैसा कि कंपनियां उपभोक्ता मानसिकता में इस बदलाव का जवाब देने के तरीकों की तलाश करती हैं और उनकी स्थिरता की पहल को साकार करती हैं, कार्बन उत्सर्जन को मापने का महत्व और भी अधिक हो गया है। वास्तव में, विशेषज्ञों का सुझाव है कि कार्बन बाजारों में 2030 तक 180 अरब डॉलर तक बढ़ने की क्षमता है।
 
एथिंगटन ने कहा, “परिचालन निर्णयों के लिए खेत पर उपयोग किए जाने के अलावा, एरेबल बड़ी कंपनियों को अपनी संपूर्ण कृषि आपूर्ति श्रृंखला को देखने में भी मदद करता है, जिससे वे स्थिरता को सटीक रूप से बेंचमार्क करने, कार्बन उत्सर्जन और अनुक्रम का अनुमान लगाने और उपज या समय की भविष्यवाणी करने में सक्षम होते हैं।”
 
“एक मॉडल का आउटपुट केवल उतना ही अच्छा होगा जितना कि आप जिस डेटा में फीड करते हैं, और कार्बन जैसी जगह में जहां पैसा और प्रतिष्ठा लाइन पर होगी, हमारा मानना है कि अरेबल विश्वसनीयता और विश्वास के स्तर को प्राप्त करने में मदद कर सकता है जो वास्तव में किसानों और ग्रह की मदद कर सकता है,” मुल्तानी ने कहा।
 
डेटा सटीकता के उच्चतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए, अरेबल ने 15 विभिन्न जलवायु क्षेत्रों में 50 से अधिक साइटों पर 30 वैश्विक अनुसंधान संस्थानों का एक अद्वितीय अंशांकन और सत्यापन नेटवर्क बनाया है, जो उद्योग-अग्रणी मॉडल का उत्पादन करने के लिए भागीदार हैं जो मशीन सीखने के माध्यम से समय के साथ लगातार सुधार करते हैं।
 
आज, अरेबल 40 से अधिक देशों में ग्राहकों की सेवा करता है और दुनिया के कुछ सबसे नवीन खाद्य और कृषि क्षेत्र के अग्रणी के साथ काम करता है, जिसमें बायर, नेटाफिम, एब्सोल्यूट फूड्स, द नेचर कंजरवेंसी, ट्रेजरी वाइन एस्टेट्स, नेब्रास्का विश्वविद्यालय, एम्ब्रापा और द वर्ल्ड फूड प्रोग्राम शामिल हैं।
 
क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज, इंक. के उपाध्यक्ष और क्वालकॉम वेंचर्स अमेरिका के प्रबंध निदेशक कार्लोस कोकरोन ने कहा, “अरेबल का व्यापक डेटा कैप्चर और एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म व्यवसायों को जलवायु-स्मार्ट कृषि को अपनाने में मदद कर रहा है। हम कृषि में उत्पादकता और स्थिरता को अनलॉक करना जारी रखते हुए अरेबल के साथ समर्थन और काम करने के लिए तत्पर हैं।“
 
डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए अरेबल का अनूठा दृष्टिकोण अपने ग्राहकों के साथ प्रतिध्वनित होता है, जिसके परिणामस्वरूप पिछले दो वर्षों में वार्षिक आवर्ती राजस्व में चार गुना वृद्धि हुई है। अरेबल के उपयोगकर्ता वास्तविक समय में अपने क्षेत्रों में स्थितियों की निगरानी और प्रतिक्रिया करने की क्षमता के लिए तैयार हैं, पिछले 12 महीनों में अरेबल के मोबाइल ऐप पर सक्रिय उपयोगकर्ताओं में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस वृद्धि का समर्थन करने के लिए, अरेबल ने पिछले वर्ष में अपनी टीम के आकार को दोगुना कर दिया है और साओ पाउलो, ब्राजील तथा बैंगलोर, भारत में कार्यालय जोड़े हैं।
 
अरेबल के बारे में अधिक जानने के लिए कि यह कैसे स्थायी कृषि को आगे बढ़ा रहा है, Arable.com पर जाएं।
 
रेबल के बारे में
 
अरेबल कृषि के क्षेत्र की सबसे अभिनव कंपनियों को निर्णयों को अनुकूलित करने और बेहतर डेटा के माध्यम से फसल के परिणामों को समझने में मदद करता है। कंपनी के एकीकृत हार्डवेयर, एग्रोनॉमिक मॉडलिंग और सॉफ्टवेयर सूट किसानों, कृषिविदों, शोधकर्ताओं, प्रोसेसर और खाद्य कंपनियों को संयंत्र, क्षेत्र और क्षेत्रीय स्तर पर पूर्ण फसल प्रणाली को समझने में सक्षम बनाता है, जो स्थिरता के लिए जोखिम को कम करने, उत्पादकता में सुधार और अनुकूलन में मदद करता है।
 
अरेबल को कई मान्यताएं प्राप्त हो रही हैं, जिसमें 2021 एगटेक ब्रेकथ्रू आईओटी सॉल्यूशन ऑफ द ईयर, 2020 के लिए थ्राइव की शीर्ष 50 कंपनियां, 2019 में देखने के लिए प्लग एंड प्ले की शीर्ष 10 एजी टेक कंपनियां और इरिगेशन एसोसिएशन का 2018 का सर्वश्रेष्ठ नया उत्पाद शामिल हैं। सैन फ्रांसिस्को, आधार वाली अरेबल टीम का नेतृत्व पूर्व जलवायु निगम के कार्यकारी जिम एथिंगटन द्वारा किया जाता है, और फसल मॉडलिंग, आईओटी, डेटा विज्ञान, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और कृषि प्रबंधन में विविध अनुभव लाता है।
 
अरेबल के समाधानों के बारे में अधिक जानकारी के लिए arable.com पर जाएँ।
 
यह देखने के लिए कि वे टीम का निर्माण कैसे कर रहे हैं, arable.com/careers पर अरेबल की खुली स्थिति देखें।
 
गैल्वनाइज के बारे में
 
गैल्वनाइज क्लाइमेट सॉल्यूशंस (Galvanize Climate Solutions) एक मिशन-संचालित निवेश मंच है जो महत्वपूर्ण और तत्काल जलवायु समाधानों के उत्पादन और पैमाने के लिए आवश्यक पूंजी, विशेषज्ञता और भागीदारी प्रदान करेगा। टॉम स्टेयर और कैटी हॉल ने इसे सितंबर 2021 में पेश किया था। गैल्वनाइज का उद्देश्य वैश्विक सक्रियता के साथ जलवायु-केंद्रित निवेश को एकीकृत करके डीकार्बोनाइजेशन प्रयासों में तेजी लाना है और इसे इस उद्देश्य के लिए बनाया गया है।
 
गैल्वनाइज का उद्देश्य निवेश, तकनीकी, नीति और संचार विशेषज्ञता को एक छत के नीचे जोड़ना है। जलवायु संकट के इर्द-गिर्द पहले से ही हुई प्रगति के बावजूद, हम कहाँ जा रहे हैं और प्राकृतिक दुनिया को रहने योग्य भविष्य को सुरक्षित करने के लिए क्या चाहिए, इसके बीच अभी भी एक महत्वपूर्ण अंतर है। गैल्वनाइज जलवायु-केंद्रित कंपनियों और नवाचारों में नवाचार, नेतृत्व और महत्वपूर्ण निजी क्षेत्र के निवेश को चलाकर उस अंतर को बंद करने में मदद करेगा।
 
क्वालकॉम वेंचर्स के बारे में
 
क्वालकॉम वेंचर्स, क्वालकॉम वेंचर्स एलएलसी या इसकी संबद्ध संस्थाओं के माध्यम से कार्य करते हुए, 2000 से हमारी दुनिया को नाटकीय रूप से बदलने की क्षमता रखने वाली प्रौद्योगिकी कंपनियों में रणनीतिक निवेश कर रही है। एक वैश्विक निवेशक के रूप में, हम उद्यमियों को क्रांतिकारी व्यवसायों के निर्माण में मदद करना चाहते हैं जो हमारे आसपास की दुनिया को फिर से आकार देते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें: www.qualcommventures.com
 
बिजनेसवायर डॉट कॉम (Businesswire.com) पर स्रोत रूपांतर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20220725005063/en/
 
 संपर्क:
मीडिया संपर्क:
जस्टिन मौलदीन
सैलेन्ट पीआर
737-234-0936
press@arable.com
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
स्थायी कृषि में तेजी लाने के लिए अरेबल ने $40 मिलियन जुटाए

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।