सऊदी फ़ंड फ़ॉर डेवलपमेंट ने कैरिबियाई देशों में अपने कार्यक्षेत्र का विस्तार किया, जिसके तहत एंटीगुआ और बार्बुडा की युनिवर्सिटी ऑफ़ द वेस्ट इंडीज़ एट फ़ाइव आइलैंड्स के विस्तार प्रोजेक्ट की फ़ंडिंग पर समझौता हुआ

सऊदी फ़ंड फ़ॉर ...
 | 
Business Wire India

सऊदी फ़ंड फ़ॉर डेवलपमेंट (SFD) के CEO, श्री. सुलतान अल-मरशद और एंटीगुआ व बार्बुडा के माननीय प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने युनिवर्सिटी ऑफ़ द वेस्ट इंडीज़ एट फ़ाइव आइलैंड्स (UWI) के विस्तार प्रोजेक्ट के लिए $80 मिलियन की आर्थिक मदद के समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि अब एंटीगुआ और बार्बुडा SFD की ओर से बड़े विकास प्रोजेक्ट के लिए आर्थिक मदद पाने वाले देशों की फ़ेहरिस्त में विश्व का 85वाँ देश बन गया है।

कैरीबियाई क्षेत्र में सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) तक पहुँचने के लिए, इस समझौते के तहत साइंटिफ़िक इनोवेशन को बढ़ावा दिया जाएगा और युनिवर्सिटी में अतिरिक्त शैक्षणिक सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जाएँगी।

एंटीगुआ और बार्बुडा के माननीय प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने सऊदी अरब किंगडम द्वारा सऊदी फ़ंड फ़ॉर डेवलपमेंट के ज़रिए विकास की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की, क्योंकि इस फ़ंडिंग से एंटीगुआ और बार्बुडा के साथ-साथ उसके पड़ोसी देशों में भी शैक्षणिक क्षेत्र का विस्तार होगा।

युनिवर्सिटी को ज़्यादा इको-फ़्रेंडली बनाने के मकसद से, इस आर्थिक समझौते के तहत सात इको-फ़्रेंडली इमारतों का निर्माण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का क्षेत्रफल लगभग 95,160 वर्ग मीटर होगा, जहाँ हर साल 5,000 विद्यार्थी शिक्षा ले सकेंगे।

इस विस्तार प्रोजेक्ट से उत्तर अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी इलाके और पूर्वी मध्य अमेरिका से लेकर दक्षिण अमेरिका के उत्तरी और पूर्वी इलाकों में फैले पड़ोसी कैरिबियाई देशों की ज़रूरतें भी पूरी होंगी।

इस प्रोजेक्ट पर टिप्पणी करते हुए SFD के CEO श्री. सुल्तान अल-मरशद ने कहा: "इस प्रोजेक्ट की फ़ंडिंग करने के पीछे SFD का मकसद कैरिबियाई इलाके में अपने कार्यक्षेत्र का विस्तार करना है और, जिसकी मूल भावना किंगडम की सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ विकास के लिए सहयोग का ज़रिया तैयार करने पर टिकी हुई है। यह प्रोजेक्ट अलग-अलग सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रों में इको-फ़्रेंडली विकास के लक्ष्य हासिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की जा रही कोशिशों को मज़बूती देगा।"

उन्होंने कहा: "सऊदी अरब किंगडम की सरकार के लिए सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स हासिल करने के इरादे से अलग-अलग देशों में विकास को बढ़ावा देना बहुत मायने रखता है। UWI विस्तार प्रोजेक्ट, फ़ंड की आर्थिक मदद नीति के अनुरूप है, जो विकास प्रोजेक्ट के लिए ज़रूरी सहायता देने के साथ-साथ लोगों पर मानवतावादी छाप छोड़ने वाली अवसंरचना और उत्पादकता के क्षेत्रों पर फ़ोकस करते हुए SDG हासिल करने पर आधारित है। यह विस्तार प्रोजेक्ट SDG 4 के तहत आता है, जिसका मतलब है बढ़िया शिक्षा, जोकि आर्थिक विकास हासिल करने के लिए ज़रूरी है।"

businesswire.com पर स्रोत संस्करण इस लिंक पर देखेंhttps://www.businesswire.com/news/home/20230118005742/en/

संपर्क:

रंदाह अल-होथाली
फ़ोन: 00966 11 2794448

सऊदी फ़ंड फ़ॉर डेवलपमेंट ने कैरिबियाई देशों में अपने कार्यक्षेत्र का विस्तार किया, जिसके तहत एंटीगुआ और बार्बुडा की युनिवर्सिटी ऑफ़ द वेस्ट इंडीज़ एट फ़ाइव आइलैंड्स के विस्तार प्रोजेक्ट की फ़ंडिंग पर समझौता हुआ

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।