मक्का के गवर्नर के संरक्षण में, हज एक्सपो 2023 की शुरुआत

दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक के सलाहकार और मक्का क्षेत्र के गवर्नर महामहिम प्रिंस खालेद अल-फ़ैसल और
 | 
Business Wire India

दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक के सलाहकार और मक्का क्षेत्र के गवर्नर महामहिम प्रिंस खालेद अल-फ़ैसल और मदीना प्रांत के गवर्नर महामहिम प्रिंस सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने साल 2023 के हज और उमराह पर आयोजित किए गए सम्मेलन और प्रदर्शनी ‘हज एक्सपो’ का उद्घाटन किया। जेद्दाह में आयोजित किए गए हज एक्सपो के दूसरे संस्करण में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों से आए 81 वक्ताओं के साथ - साथ धार्मिक मामलों के मंत्रियों के उच्च - स्तरीय प्रतिनिधिमंडल , हज मिशन के प्रमुखों और 57 से भी ज़्यादा देशों के उच्चाधिकारियों ने हिस्सा लिया।
 
हज और उमराह मामलों के माननीय मंत्री, डॉ. तौफ़ीक बिन फ़वज़ान अल-रबियाह ने गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और इस बात की ओर ध्यान आकर्षित किया कि सऊदी अरब की सबसे बड़ी प्राथमिकता सेवाओं की  डिजिटल क्षमताओं को बढ़ाकर यह सुनिश्चित करना है कि हज यात्री हज और उमराह की रिवायत सुरक्षित ढंग से पूरी कर सकें उन्होंने कहा , “ यह दो पवित्र मस्जिदों की सरकार के लिए एक ऐतिहासिक प्रतिबद्धता और बड़े ही सम्मान की बात है।”
 
अल-रबियाह ने सेवाएँ और समाधान विकसित करने के साथ-साथ बेहतर नियम और प्रक्रियाएँ पेश करके हज  और  उमराह के अनुभव में सुधार लाने की बात पर ज़ोर दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों की प्रतिबद्धता और हज समझौतों पर समय से पहले हस्ताक्षर करवाने की कवायद की सराहना की और कहा कि यह 'हज यात्रियों और उमराह के लिए आने वाले लोगों को बेहतर सेवाएँ देने की प्रबल इच्छा का सबूत है।'’
 
इस इवेंट में मुख्य इकाइयों के बीच कई समझौते और MoU पर हस्ताक्षर हुए, जिनमें मुख्य रूप से जनरल अथॉरिटी  फ़ॉर अवकॉफ़ (GAA), सऊदी  कन्वेंशंस  एंड  एक्ज़िबिशनंस जनरल अथॉरिटी  (SCEGA),   किंग सलमान ग्लोबल एकैडमी फ़ॉर अरैबिक लैंग्वेज (KSAA), द सऊदी स्टैंडर्ड्स मेट्रोलॉजी  एंड क्वॉलिटी  ऑर्गेनाइज़ेशन  (SASO) और मीडिया एंड बैंकिंग अवेयरनेस कमिटी फ़ॉर सऊदी बैंक्स जैसी इकाइयाँ शामिल हैं। इसके अलावा हज यात्रियों की संख्या के संदर्भ में , हज यात्रियों के आगमन से जुड़ी समर्पित योजनाओं और स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं और प्रक्रियागत निर्देशों से संबंधित 57 से भी ज़्यादा सेवा समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।
 
हज एक्सपो के तहत आयोजित किए गए 10 मुख्य सत्रों, 13 पैनल चर्चाओं और 'हज से जुड़ी मंत्रणाओं' और साथ ही 36 वर्कशॉप और अन्य इवेंट और गतिविधियों के ज़रिए हज सेवाओं की क्वॉलिटी को बेहतर बनाने के बारे में चर्चा हुई, जिनका केंद्रबिंदु ये विषय रहे: इस्लामी व्याख्या, हज और उमराह से जुड़े चुनौती के क्षेत्र और स्टार्टअप ज़ोन।
 
हज एक्सपो का मकसद हज यात्रा सेवाओं के स्थायी विकास को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब की ओर से की जा रही कोशिशों को सबसे सामने लाते हुए हज यात्रियों को बेहतर अनुभव देना, भावी दिशा का अनुमान लगाने वाली सेवाओं और समाधानों का इंटीग्रेटेड और स्थायी इकोसिस्टम तैयार करना और अतिरिक्त सहयोग, समझौतों और स्थानीय व अंतरराष्ट्रीय पहलों के अवसर पक्के करना है।
 
संपर्क:
हुसैन नसरल्लाह
pr@digitect.com
 
तस्वीरें/मल्टीमीडिया गैलरी उपलब्ध: https://www.businesswire.com/news/home/53199476/en मक्का के गवर्नर के संरक्षण में, हज एक्सपो 2023 की शुरुआत

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।