बंदरगाह में डिजिटल ट्विन के निर्माण के लिए Tianjin Port Group और Huawei ने गहन सहयोग की घोषणा की

इस सप्ताह Tianjin Port Group और Huawei ने घोषणा की है कि दोनों कंपनियां बंदरगाह को अधिक स्वचालित और इंटैलिजेंट बनाने के लिए एक डिजिटल ट्विन का ...
 | 
Business Wire India
इस सप्ताह Tianjin Port Group और Huawei ने घोषणा की है कि दोनों कंपनियां बंदरगाह को अधिक स्वचालित और इंटैलिजेंट बनाने के लिए एक डिजिटल ट्विन का निर्माण करने के लिए गहन सहयोग करेंगी। Tianjin Port Group के उपाध्यक्ष Yang Jiemin ने बताया कि इस योजना के तीन भाग हैं: नए स्वचालित टर्मिनलों का निर्माण, पारंपरिक टर्मिनलों की अपग्रेडिंग, और व्यापक डिजिटल कायापलट।

Tianjin बंदरगाह के Beijiang पोर्ट क्षेत्र का सेक्शन C टर्मिनल, विश्व का पहला स्मार्ट, कार्बन-रहित बंदरगाह टर्मिनल है। इसने अक्टूबर 2021 में बड़े पैमाने पर वाणिज्यिक गतिविधियों का संचालन शुरू किया, और यह तब से लगातार कार्यरत है। इस टर्मिनल को सुरक्षित और अधिक कार्यकुशल बनाने के लिए यहाँ 5G और L4 स्वायत्त ड्राइविंग तकनीकों को लागू किया गया है। टर्मिनल में कंटेनर क्रेनें स्वचालित तरीके से कार्य करती हैं और अक्सर यहाँ क्षैतिज परिवहन प्रणाली के इंटैलिजेंट रोबोट आते और जाते रहते हैं। दूर से नियंत्रित जहाज़ी घाट की क्रेनें भरे हुए कंटेनरों को मालवाहक जहाज़ों से उठाती हैं और क्षैतिज परिवहन के लिए उन्हें इंटैलिजेंट रोबोट पर रखती हैं। BeiDou नैविगेशन सेटलाइट प्रणाली का उपयोग करते हुए इन रोबोटों को कंटेनरों को खोलने के लिए स्वचालित लॉकिंग/अनलॉकिंग स्टेशनों की तरफ और फिर वास्तविक समय में गणना करने वाले इष्टतम ड्राइविंग मार्गों के साथ लगे कंटेनर यार्ड की ओर निर्देशित कर दिया जाता है। इस प्रकार से यह पूरी प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है।

Yang Jiemin ने बताया कि किस प्रकार से इन नए 5G और L4 स्वायत्त ड्राइविंग तकनीक युक्त समाधानों को पहली बार सेक्शन C टर्मिनल के आंशिक रूप से सार्वजनिक परिदृश्य में वाणिज्यिक गतिविधियों को बड़े पैमाने पर संचालन करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। विश्वव्यापी तत्कालीन पारंपरिक कंटेनर टर्मिनलों की अपग्रेडिंग व उनका कायापलट करने के लिए इससे एक नया मॉडल प्राप्त हुआ है। Yang ने कहा "Tianjin बंदरगाह पर इस्तेमाल की जा रही इन नवरचनाओं के कारण ऑपरेटिंग वातावरण में सुधार, हरित और निम्न-कार्बन विकास को बढ़ावा और परिचालन कार्यकुशलता में वृद्धि करके बंदरगाहों के लिए नए महत्व उत्पन्न करने से बंदरगाह उद्योग पर अत्याधिक प्रभाव पड़ा है। हमें विश्वास है कि इन कार्यप्रणालियों से वैश्विक बंदरगाह उद्योग के इंटैलिजेंट विकास को बढ़ावा मिलेगा।”

Huawei के Smart Road, Waterway & Port BU के CTO, Yue Kun ने कहा, “पूरे विश्व में व्यापार और आपूर्ति बाज़ारों को समुद्री रास्ते से जोड़ने के लिए बंदरगाह एक महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं। वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लिए अधिक कुशल स्मार्ट बंदरगाहों के निर्माण की आवश्यकता तेज़ी से बढ़ रही है। अब पिछ्ले एक वर्ष से Tianjin बंदरगाह का सेक्शन C टर्मिनल लगातार काम कर रहा है। इससे यह सिद्ध होता है कि चीन के उद्योगों ने 5G और L4 स्वायत्त ड्राइविंग को पहले से ही सफलतापूर्वक अपनाना और उनका वास्तविक व्यावसायिक एवं सामाजिक महत्व तैयार करना आरम्भ कर दिया है।” Yue मानते हैं कि इस प्रगति से उद्योग की समस्याओं को हल करने, डिजिटल उद्योग के कायापलट और अपग्रेडिंग को प्रोत्साहित करने और सामाजिक महत्व तैयार करने वाली 5G और AI जैसी अगली पीढ़ी की डिजिटल तकनीकों के साथ-साथ विभिन्न उद्योगों को भी लाभ होगा।

एक प्रमुख आधुनिक बंदरगाह के रूप में, Tianjin बंदरगाह में 22 मीटर चैनल गहराई से लैस 300,000-टन-श्रेणी के टर्मिनल हैं। यहाँ भिन्न प्रकार की 213 बर्थ हैं। 2022 में, इसकी कंटेनर प्रवाह-क्षमता 21 मिलियन TEU से अधिक रही है, जिससे इसकी गणना पूरे विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ बंदरगाहों में की जाती है।

Huawei का परिचय :

1987 में संस्थापित, Huawei सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के बुनियादी ढाँचों और स्मार्ट उपकरणों का एक अग्रणी वैश्विक प्रदाता है। इसमें 195,000 कर्मचारी हैं, और यह पूरे विश्व में 170 से अधिक देशों और क्षेत्रों में कार्य करते हुए तीन बिलियन से अधिक व्यक्तियों को सेवा प्रदान कर रही है।

इसका सपना और लक्ष्य प्रत्येक व्यक्ति, घर और प्रतिष्ठान को पूर्णत: जुड़ा हुआ इंटैलिजेंट संसार उपलब्ध करवाना है। इस उद्देश्य की पूर्ती के लिए, यह एक इंटैलिजेंट संसार की नींव रखते हुए सर्वव्यापी कनेक्टिविटी और समावेशी नेटवर्क प्रदान करने; पृथ्वी के चारों कोनों में क्लाउड और इंटैलिजेंस उप्लब्ध करवाने के लिए विविध कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान करने; सभी उद्योगों और प्रतिष्ठानों को अधिक दक्ष, कुशल और गतिशील बनाने में सहायता प्रदान करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के निर्माण करने; और उपयोगकर्ता के AI अनुभव को पुन: परिभाषित करने के साथ-साथ इसे लोगों के जीवन के सभी पहलुओं - चाहे वे घर पर हों, चलते-फिरते हों, कार्यालय में हों, मौज-मस्ती कर रहे हों या कसरत कर रहे हों - में अधिक स्मार्ट और व्यक्तिगत बनाने की दिशा में काम कर रही है। अधिक जानकारी के लिए कृपया Huawei ऑनलाइन www.huawei.com देखें या निम्न पर अनुसरण करें:

http://www.linkedin.com/company/Huawei
http://www.twitter.com/Huawei
http://www.facebook.com/Huawei
http://www.youtube.com/Huawei

Tianjin Port Group का परिचय :

Tianjin बंदरगाह Binhai New Area, Tianjin, चीन में Bohai Bay के पश्चिमी छोर पर स्थित है, यह पूर्वोत्तर एशिया और मध्य एवम्‌ पश्चिमी एशिया के बीच लिंक प्रदान करता है। यह New Eurasia Land Bridge Economic Corridor के साथ एक महत्वपूर्ण स्टॉप है और चीन के लिए बाहरी संसार की ओर खुलने वाला अंतरराष्ट्रीय हब है।

2022 में, इसकी कंटेनर प्रवाह-क्षमता 21 मिलियन TEU से अधिक रही है, जिससे इसकी गणना पूरे विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ बंदरगाहों में की जाती है। एक प्रमुख आधुनिक बंदरगाह के रूप में, Tianjin बंदरगाह में 22 मीटर चैनल गहराई से लैस 300,000-टन-श्रेणी के टर्मिनल हैं। यहाँ भिन्न प्रकार की 213 बर्थ हैं और मुख्य रूप से इसमें यह छ: क्षेत्र शामिल हैं: Beijiang, Dongjiang, Nanjiang, Dagukou, Gaoshaling और Dagang।

Tianjin बंदरगाह पूरे विश्व में 180 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 500 बंदरगाहों के साथ व्यापार करता है। Tianjin Port Group के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, कृपया देखें: https://www.ptacn.com/

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
 
संपर्क
Huang Daohen
huangdaohen@huawei.com
 
स्रोत: Huawei बंदरगाह में डिजिटल ट्विन के निर्माण के लिए Tianjin Port Group और Huawei ने गहन सहयोग की घोषणा की

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।