ऑटोमेटेड बिल्डिंग प्लान एप्रूवल सिस्टम 3.0 (ABPS3.0) को मिली स्वीकृति

 | 
MP
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई केबिनेट में ABPAS 2.0 पोर्टल के माध्यम से दी जा रही सेवाओं और विभागीय कार्यों को डिजिटल माध्यम से जारी रखने के उद्देश्य से ऑटोमेटेड बिल्डिंग प्लान एप्रूवल सिस्टम 3.0 (ABPS3.0) पोर्टल के विकास की स्वीकृति दी गई है। इसका क्रियान्वयन एवं संचालन नई तकनीक एवं उपकरणों के अनुसार किया जावेगा। इस निर्णय से नागरिकों को त्वरित सेवाएँ मिलेंगी। साथ ही विभागीय कार्यों को पारदर्शी एवं बेहतर प्रबंधन के साथ किया जा सकेगा।

 

मंत्री श्री सिंह ने बताया है कि नवीन परियोजना की कुल समयावधि 7 वर्ष होगी, जिसमें पोर्टल के विकास के लिए 1 वर्ष का समय अनुमानित है। विकास कार्य पूर्ण होने के बाद 6 वर्ष ऑपरेशन एंड मेंटनेंस के लिए होंगे। ABPAS 3.0 परियोजना में कॉलोनी विकास से संबंधित प्रक्रियाओं जैसे कॉलोनाइजर रजिस्ट्रेशन, कॉलोनी विकास अनुज्ञा एवं कॉलोनी पूर्णता प्रमाण-पत्र प्रदान करने आदि की व्यवस्था ऑनलाइन लागू किया जाना भी शामिल हैं। समस्त संभागीय स्तर तथा निकाय स्तरों पर तकनीकी सहायता के लिए मानव संसाधन भी उपलब्ध कराये जायेंगे। विभिन्न विभाग जैसे राजस्व, नगर तथा ग्राम निवेश, सम्पदा 2.0, एयरपोर्ट अथॉरिटी, राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण आदि के साथ इंटीग्रेशन की कार्यवाही करना भी प्रस्तावित है।

 

नवीन परियोजना में GIS टेक्नोलॉजी का उपयोग भी सामयिक रूप से किया जा सकेगा। नवीन परियोजना में pre-scrutiny की सुविधा भी आवेदक को दी जायेगी। इससे आवेदक द्वारा भवन नक्शे की जांच स्वयं अपने स्तर पर भी की जा सकेगी। ABPAS 3.0 पोर्टल के संचालन पर अनुमानित व्यय 51 करोड़ 18 लाख रूपये है।
गौरतलब है कि वर्तमान में ABPS 2.0 सिस्टम के माध्यम से प्रदेश स्तर पर 406 नगरीय निकायों में ऑनलाइन भवन अनुज्ञा जारी की जा रही है।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।