उत्तर प्रदेश: 24 घंटे में 11089 नए संक्रमित मिले, कुल एक्टिव केस 44 हजार के पार, कानपुर में भी बंदिशे लागू

वैश्विक महामारी कोविड-19 की तीसरी लहर घनी आबादी वाले यूपी में तेजी से फैल रही है। टीकाकरण की रफ्तार तेज होने के बावजूद सोमवार को संक्रमण से संक्रमित 11 हजार 89 नये मरीजों की पहचान की गयी जिससे राज्य में कुल मरीजों की संख्या 44 हजार 466 हो गयी। 
 | 
corona
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण विकराल रूप लेता जा रहा है।  पिछले 24 घंटे में 11089 नए संक्रमित मिले हैं। यानी यहां हर घंटे 462 नए केस मिल रहे हैं। पिछले 11 दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1200 से बढ़कर 44 हजार से ज्यादा हो गई है। कानपुर में एक्टिव केस एक हजार के पार पहुंच गए हैं। कानपुर डीएम ने बहुत से प्रतिबंध लागु कर दिए हैं।ये भी पढ़े:- Corona In Country: 24 घंटे में 1.68 लाख नए मरीज; एक दिन में 12 हजार की कमी, दिल्ली में सभी निजी दफ्तर बंद

लखनऊ एसजीपीजीआई में 13 जनवरी से ओपीडी के नए नियम लागू हो रहे हैं। यहां आने वाले मरीजों व उनके परिजनों को 72 घंटे के अंदर आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी। ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के साथ-साथ COVID रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया गया है। अगले एक-दो दिन में केजीएमयू और लोहिया संस्थान में भी इसे लागू कर दिया जाएगा।

मंगलवार को जारी आंकड़ों में गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में पिछले 24 घंटे में 3121 नए कोरोना मरीज मिले हैं। गाजियाबाद में 1679 नए कोरोना मरीज मिले हैं। यहां अब कुल सक्रिय मामले 6125 हो गए हैं। संक्रमितों में 24 स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं। वहीं, गौतमबुद्धनगर में 1442 नए मरीज मिले हैं। यहां अब एक्टिव केस 7099 हो गए हैं। गौतमबुद्धनगर कोर्ट में एक न्यायिक अधिकारी और कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। कोर्ट आज सैनिटाइजेशन के लिए बंद रहेगा।

ओपीडी के नए नियम-

  • रोगी और उसके परिवार के किसी सदस्य के परामर्श के लिए ओपीडी में आने के 72 घंटे के भीतर अनिवार्य कोविड निगेटिव (आरटीपीसीआर-ट्रू नेट) रिपोर्ट।
  • ओपीडी में प्रति विभाग 20 नए मरीज व 30 पुराने मरीज नजर आएंगे।
  • मरीजों के संपर्क में आने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी, मास्क का प्रयोग करना होगा और नियमित रूप से हाथ धोना होगा।
  • पहले की तरह वार्ड में मरीज के दाखिले से पहले मरीज और परिवार के एक सदस्य का कोविड का आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य है। 
  • ओपीडी, लैब और वार्ड में मरीज के साथ परिवार के एक सदस्य को ही जाने की अनुमति होगी।
  • पहले की तरह नए व पुराने मरीजों के लिए ई-ओपीडी के जरिए चिकित्सकीय परामर्श को प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रदेश में एक साथ मिले रिकॉर्ड 8334 मरीज
कोरोना से एक दिन पहले सोमवार के आंकड़ों पर नजर डालें तो राज्य में एक साथ रिकॉर्ड 8 हजार 334 नए मामले मिले। 17 मई के बाद की दूसरी लहर में यह बड़ा आंकड़ा रहा। 17 मई 2021 को एक दिन में करीब 9 हजार मामले सामने आए। इससे पहले रविवार को उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में 7,695 नए कोरोना केस मिले। वहीं, सोमवार को 335 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। इसके बाद अब उत्तर प्रदेश  में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 33 हजार 946 हो गई है। 1 जनवरी को एक्टिव केस की संख्या सिर्फ 1211 थी। 10 दिन में कोरोना के मामले 27 गुना बढ़ गए हैं। मामलों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

dr vinit

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।