Kalyan singh Jayanti : यूपी के मुख्यमंत्री व भाजपा नेता रहे कल्याण सिंह की जयंती आज, सीएम योगी ने किया नमन

Kalyan singh Jayanti : 8 बार विधायक, 3 बार मुख्यमंत्री और राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे।
 | 
kalyan singh
भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे कल्याण सिंह (kalyan singh) की आज जयंती है। लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कल्याण सिंह को नमन किया। सीएम ने ट्वीट किया।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath) ने ट्वीट करके कहा कि - 'लोकप्रिय जननेता, राम मंदिर आंदोलन में अतुल्य योगदान देने वाले भाजपा परिवार के कर्तव्यनिष्ठ सदस्य, उ.प्र. के पूर्व मुख्यमंत्री श्रद्धेय कल्याण सिंह जी को उनकी जयंती पर कोटिशः नमन। आदरणीय बाबू जी को उनके दृढ़ निर्णयों तथा शुचितापूर्ण जीवन के लिए सदैव स्मरण किया जाएगा'।


 

 5 जनवरी 1932 को जन्म

वरिष्ठ नेता कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। बताया जाता है कि वह राजनीति में शुरूआत से ही भाजपा में रहे। इस दौरान व यूपी के मुख्यमंत्री भी रहे। उनके शासनकाल में सख्ताई को लेकर आज भी याद किया जाता है।

kalyan singh jayanti

21 अगस्त 2021 को हुआ था देहांत

जानकारी हो कि भाजपा के वरिष्ठ नेता व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे कल्याण सिंह का देहांत बीते साल 21 अगस्त 2021 को हुआ था। उनका लखनऊ के अस्पताल में इलाज चल रहा था। वहीं, उन्होंने अंतिम सांस ली थी।

kalyan singh and pm modi

1991 में पहली बार मुख्यमंत्री बने

कल्याण सिंह 1991 में पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे और अगले साल बाबरी मस्जिद ध्वंस की घटना के बाद उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से लेकर सांसद और राजस्थान और हिमलाचल प्रदेश के राज्यपाल जैसी ज़िम्मेदारियों को निभाया।

kalyan singh

8 बार विधायक, 3 बार CM


यूं तो वाजपेयी की तरह कल्याण सिंह भी अपना पहला चुनाव हार गए थे, लेकिन उसके बाद 8 बार विधायक भी रहे। तीन बार UP के मुख्यमंत्री, एक बार लोकसभा के सांसद और फिर राजस्थान के गवर्नर भी, लेकिन राजनीति से मन तब भी नहीं भरा और 2019 के चुनावों में न केवल BJP के लिए चुनावी रणनीति बनाई, बल्कि पिछड़ों और दलितों को साथ लाने में भी मदद की।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।