मेरठ में प्रदूषण: दुनिया के 50 प्रदूषित शहरों में मेरठ, दिन का पारा 33 के करीब पहुंचा, बुधवार को दिन सबसे गर्म रहा

स्विस फर्म आईक्यू एयर ने वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट नाम से रिपोर्ट जारी की है। इसमें दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर शामिल हैं, जिनमें मेरठ की गिनती सबसे प्रदूषित शहरों में है। वहीं मौसम की बात करें तो बुधवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा।
 | 
Pollution
मेरठ भी दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल हो गया है। लगातार खराब हो रही हवा के कारण सामान्य दिनों में भी यहां प्रदूषण अधिक रहता है। पहली बार दिन का तापमान 33 डिग्री के करीब पहुंचा। इसके चलते दिन सीजन का सबसे गर्म रहा। जहां रात के तापमान में गिरावट आई है, वहीं दिन के तापमान में तेज बढ़ोतरी होगी। तेजी से बढ़ता तापमान गेहूं और सरसों की फसल के लिए ठीक नहीं है।Read Also:-Ram Mandir Ayodhya: जनवरी 2024 में होगी राम मंदिर में मूर्ति स्थापना, मंदिर का 70% काम हुआ पूरा

 

स्विस फर्म आईक्यू एयर ने वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट नाम से रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, मेरठ दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 31वें स्थान पर है, जबकि भारत के शीर्ष 39 शहरों में यह 23वें स्थान पर है।

 

मेरठ दिल्ली से 70 किलोमीटर दूर है। दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ को एनसीआर में शामिल किए जाने के कारण यहां की हवा लगातार खराब होती जा रही है। दुनिया में दिल्ली का नंबर चौथा है। एनसीआर क्षेत्र के मेरठ में पीएम 2.5 का स्तर लगातार बिगड़ रहा है। मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) सामान्य दिनों में 100 के आसपास होना चाहिए लेकिन सामान्य दिनों में यह 200 से ऊपर होता है। 
बढ़ता प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा पर्यावरणीय खतरा है।

 

डॉक्टरों का कहना है कि बढ़ते प्रदूषण की वजह से सिर्फ अस्थमा, कैंसर, फेफड़ों की बीमारियां, दिल की बीमारियां, समय से पहले मौत शामिल नहीं हैं। धूल के छोटे-छोटे कण श्वसन मार्ग से शरीर के भीतर पहुंच जाते हैं और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होते हैं। पार्टिकुलेट मैटर (PM) 2.5 में वृद्धि से स्मॉग और खराब दृश्यता के साथ-साथ गंभीर बीमारियों का खतरा होता है। पीएम वायु प्रदूषकों के साथ वायु प्रदूषण के स्तर को मापने का एक सटीक उपाय है।

 price

बुधवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा
आधा महीना बीत चुका है, लेकिन तापमान सामान्य से नीचे नहीं आया है। लगातार गर्मी का असर बढ़ता ही जा रहा है और मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।  बुधवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री और रात का न्यूनतम तापमान 15.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। रात के तापमान में 3.1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. यूपी शाही का कहना है कि दिन गर्म रहा है और दो से तीन दिनों तक मौसम गर्म रहेगा।

 
आज से एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 17 से 20 मार्च के बीच बारिश की संभावना है। मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स गुरुवार को 210 पर पहुंच गया है। शहर में जयभीमनगर 200, गंगानगर 215, पल्लवपुरम 219, दिल्ली रोड 230, बेगमपुल 218 दर्ज की गई है।

पिछले 7 दिनों का तापमान

दिनांक      अधिकतम     न्यूनतम

9                 30.0            17.8
10               29.9            16.6
11               31.4            15.5
12               32.3            15.6
13               32.0            15.8
14               31.5            18.4
15               32.5            15.7
sonu

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।