चुनावी शंखनाद: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों पर 14 जनवरी से नामांकन, हुए कई बदलाव

उत्तर प्रदेश की सत्ता के लिए शुरू हुआ चुनावी संघर्ष का पहला चरण मकर संक्रांति से शुरू होगा। इसके तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों पर नामांकन किया जाएगा। 
 | 
DM
उत्तर प्रदेश की सत्ता के लिए शुरू हुआ चुनावी संघर्ष का पहला चरण मकर संक्रांति से शुरू होगा। इसके तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों पर नामांकन किया जाएगा। इसकी तैयारी सभी जिला मुख्यालयों पर पूरी कर ली गई है। अधिकारियों को विधानसभावार जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। कोरोना को देखते हुए इस बार बिना जुलूस के नामांकन कराने पहुंचेंगे अभ्यर्थी। इसके अलावा और भी कई बदलाव किए गए हैं।ये भी पढ़े:- भारतीय जनता पार्टी के कुछ और विधायकों ने छोड़ी पार्टी, आज मंत्री धर्मपाल सैनी समेत 6 विधायकों ने पार्टी से किया किनारा, अब तक 12 विधायक छोड़ चुके पार्टी

21 जनवरी तक नामांकन प्रक्रिया
पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 जनवरी से शुरू होगी. नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी और नाम वापसी की तारीख 27 जनवरी है। पहला बदलाव यह है कि उम्मीदवार लव-लश्कर को नामांकन में नहीं लेंगे। इससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा कोरोना प्रोटोकॉल के तहत हर प्रत्याशी दो समर्थकों के साथ ही नामांकन कक्ष में जाएगा। एक प्रत्याशी के जाने के बाद ही दूसरे को अंदर जाने दिया जाएगा।

मेरठ में अंतिम चरण में तैयारी
मेरठ में पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।  मेरठ कलेक्ट्रेट में विभिन्न न्यायालयों में 7 विधानसभा सीटों पर नामांकन की व्यवस्था की जा रही है। यहां उम्मीदवारों को नामांकन फॉर्म भी मिलेंगे। इन अदालतों में नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

बिना मास्क के नहीं मिलेगी एंट्री
नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट में तीन तरफ से बैरिकेडिंग की गई है। नामांकन कोर्ट के बाहर बैरिकेडिंग भी की गई है। बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नामांकन 14 जनवरी से शुरू होकर 21 जनवरी तक चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी तक की जाएगी। उम्मीदवार 27 जनवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं और 10 फरवरी को सभी सीटों पर मतदान होगा।

नामांकन में केवल दो व्यक्तियों को अनुमति दी जाएगी।
25 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है। उम्मीदवार को नामांकन पत्र के साथ सत्यापित मतदाता सूची की एक प्रति प्रस्तुत करनी होगी। यदि कोई उम्मीदवार किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन करता है, तो नामांकन पत्र के साथ उसके निर्वाचन क्षेत्र की प्रमाणित प्रति प्रस्तुत करनी होगी।

जनरल के लिए 10 हजार जमानत राशि
आयोग द्वारा निर्धारित शर्तों के तहत विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए सामान्य जाति के लिए 10 हजार और अनुसूचित जाति के लिए 5 हजार की जमानत राशि जमा करनी होगी। साथ ही संबंधित विभागों का नो ड्यूज सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा।

4 सेट में नामांकन कर सकते हैं
विधानसभा चुनाव के लिए कोई भी प्रत्याशी चार सेटों में नामांकन कर सकता है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। कोर्ट रूम में एक रिटर्निंग ऑफिसर (संबंधित एसडीएम) और दो एआरओ मौजूद रहेंगे। नामांकन के लिए एक प्रत्याशी के अलावा दो लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति होगी।

सुबह 11 बजे से होगा नामांकन
नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। इसके अलावा उम्मीदवार अपना ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते हैं। नामांकन के लिए परिसर को सीसीटीवी से लैस किया गया है। प्रक्रिया के दौरान वीडियोग्राफी की जाएगी। नामांकन स्थल के बाहर बैटरियों की मदद से बैरिकेडिंग की जा रही है। सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

समर्थकों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है
बिना मास्क के नामांकन स्थल पर नहीं जाने दिया जाएगा। आने वाले सभी लोगों को कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। समर्थकों को परिसर से सौ मीटर पहले रोका जाएगा। नामांकन स्थल पर व्यापक पुलिस बल तैनात रहेगा। कोई हथियार या ज्वलनशील सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कलेक्ट्रेट में इस तरह होगी नामांकन पत्र लेने, जमा करने की व्यवस्था

  • 43-सिवलखास सत्यप्रकाश, एसीएम-सिविल लाइन एडीएम प्रशासन न्यायालय।
  • 44-सरधना सूरज पटेल, एसडीएम सरधना डीएम कोर्ट।
  • 45-हस्तिनापुर (एससी) अमित कुमार गुप्ता, एसडीएम मवाना एडीएम सिटी कोर्ट।
  • 46-किठौर अरुण कुमार गौर, एसीएम ब्रह्मपुरी एडीएम वित्त न्यायालय।
  • 47-मेरठ कैंट। संगीता देवी, एसीएम सदर एडीएम न्यायिक न्यायालय।
  • 48-मेरठ सिटी अमित भट्ट, सिटी मजिस्ट्रेट सिटी मजिस्ट्रेट कोर्ट।
  • 49-मेरठ दक्षिण संदीप भगिया, एसडीएम सदर एसडीएम सदर कोर्ट। 

dr vinit

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।