UPPCL भर्ती 2022: UPEnergy में 891 तकनीशियन (Technician) पदों पर भर्ती, देखें परीक्षा पैटर्न और आवेदन प्रक्रिया

UPPCL भर्ती 2022: उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने 891 तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल) पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। यूपीपीएससी (upenergy.in) यह भर्ती अधिसूचना
 | 
UPPCL
UPPCL भर्ती 2022: उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने 891 तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल) पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। यूपीपीएससी (upenergy.in) की यह भर्ती अधिसूचना 16 सितंबर को जारी की गई थी। हालांकि इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 सितंबर 2022 से शुरू होंगे। यूपीपीसीएल तकनीशियन भर्ती में 10वीं पास और आईटीआई पास उम्मीदवार वेबसाइट uppcl.org पर आवेदन कर सकते हैं। सातवें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स-4 के तहत इन पदों के लिए वेतनमान न्यूनतम 27200 रुपये प्रति माह निर्धारित किया गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले यूपीपीसीएल की पूरी भर्ती अधिसूचना पढ़ लें।Read Also:-UP : इन आठ देशों से आने वाले यात्रियों पर नजर रखने का मुख्यमंत्री योगी का आदेश, जानिए क्यों

 

यूपीपीसीएल भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां:
  • ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि -27-09-2022
  • ऑनलाइन आवेदन और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि - 19-10-2022
  • ऑफलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि - 21-10-2022
  • लिखित परीक्षा: नवंबर 2022 के चौथे सप्ताह में संभावित

 

कुल रिक्तियां- 891
इनमें से 357 अनारक्षित के लिए, 241 ओबीसी के लिए, 187 एससी के लिए और 17 एसटी के लिए आरक्षित हैं। वहीं, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 89 पद आरक्षित होंगे।

 

आवेदन की योग्यता -
विज्ञान गणित विषयों के साथ हाई स्कूल/10वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही दो साल का आईटीआई डिप्लोमा भी जरूरी है।

 
आयु सीमा - 18 से 40 वर्ष। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट मिलेगी।

 

 

आवेदन शुल्क - एससी और एसटी जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 826 रुपये का भुगतान करना होगा जबकि अन्य वर्ग को 1180 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

 

लिखित परीक्षा पैटर्न
यूपीपीसीएल तकनीशियन भर्ती के लिए सीबीटी परीक्षा दो भागों में होगी। इसके लिए आवंटित समय 3 घंटे है। पहले भाग में सीसीसी स्तर की कंप्यूटर योग्यता से 50 प्रश्न होंगे। दूसरे भाग में 4 विषय - सामान्य अध्ययन और तार्किक ज्ञान, सामान्य हिंदी (10वीं स्तर), सामान्य अंग्रेजी, तकनीकी ज्ञान। सभी चार विषयों से कुल 200 प्रश्न होंगे। परीक्षा में सफल होने के लिए न्यूनतम 33.5 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक की माइनस मार्किंग भी होगी।

 

आवेदन की प्रक्रिया 
यूपीपीसीएल की इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार यूपीपीसीएल की वेबसाइट www.uppcl.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट ओपन होते ही टैब अप्लाई ऑनलाइन अगेंस्ट ADVT NO. तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल) के पद के लिए '10/वीएसए/2022/तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल)' पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें How to Apply पर क्लिक करें। आवेदन निर्देश पढ़ें और आवेदन पत्र को ध्यान से भरें।
sonu

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।