मेरठ : नकली नोट सप्लाई करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, एसओजी और गंगानगर पुलिस ने मिलकर की कार्यवाही, खुद ग्राहक बनकर गिरोह का किया पर्दाफाश

मेरठ के गंगानगर पुलिस और एसओजी थाने की टीम ने नकली नोट सप्लाई करने वाले 6 लोगों के गिरोह को पकड़ा है। इस गिरोह के पास से करीब 53 लाख रुपये के नकली नोट मिले हैं।
 | 
MRT
मेरठ के गंगानगर पुलिस और एसओजी (SOG) थाने की टीम ने नकली नोट सप्लाई करने वाले 6 लोगों के गिरोह को पकड़ा है। इस गिरोह के पास से करीब 53 लाख रुपये के नकली नोट मिले हैं। गिरोह का मास्टरमाइंड मोहसिन है। बताया जा रहा है कि यह गिरोह काले धन को सफेद करने के नाम पर लोगों से पैसे लेता था। बाद में वह उनको नकली नोट  वापस देता था। मेरठ में एसओजी (SOG) की टीम ने लिसाड़ी गेट और गंगानगर थाने के साथ मिलकर इस गिरोह का भंडाफोड़ किया है। Read Also:-मेरठ : कांवड़ चोरी हो गई तो कांवड़िये ने की खुदकुशी, पुलिस के सामने गंगनहर में कूदा भोले बाबा का भक्त, PAC का जवान भी बचाने को कूदा पर बचा न सका

 

पुलिस के मुताबिक यह गिरोह लोगों को तीस हजार रुपये की जगह एक लाख रुपये देने का लालच देता था, यानी रुपये को दोगुना करने के लिए। बाद में उन लोगों को नकली नोट सौंपकर असली नोट लेकर फरार हो जाता था। इतना ही नहीं यह गिरोह सामने वाली पार्टी को नकली नोट देकर सेटिंग के नाम पर फर्जी पुलिस छापेमारी कर उस शख्स से पैसे वसूला करता था। 

 

53 लाख के नकली नोट, 3 बाइक बरामद
पुलिस ने नकली नोटों के जरिए लोगों को ठगने वाले इस गिरोह के पास से 53 लाख रुपये के असली और नकली नोट और चार बाइक पांच मोबाइल फ़ोन 28000 रूपये जमा तलशी भी बरामद हुए  हैं। नकली नोटों में 500 रुपये, 200 रुपये के नकली नोट शामिल हैं। जो बिल्कुल असली नोट की तरह दिखता है। लेकिन ये नकली नोट हैं, जिन्हें एक प्रिंटिंग प्रेस में छापा गया था। नकली नोट इतने थे कि उन्हें गिनने के लिए पुलिस को मशीनों का सहारा लेना पड़ा।


एसपी क्राइम अनीत कुमार ने बताया कि नकली नोटों के जरिए ठगी करने वालों के गिरोह में छह लोग पकड़े गए हैं। इसमें एक होमगार्ड भी शामिल है। मोहसिन नाम का शख्स पूरे गैंग का मास्टरमाइंड है। अन्य लोगों की कुंडली भी जांची जा रही है।

 

पकड़े गए छह लोगों में होमगार्ड सतेंद्र शर्मा की अहम भूमिका होती थी। मोहसिन, नाजिम महताब और अरशद को उसके भाई कृष्णा शर्मा के साथ गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से असली नोट और करीब 53 लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं। बताया जा रहा है कि गिरोह दूल्हे की वरमाला में इस्तेमाल होने वाले नकली नोट खरीदता था और उसकी नकल से दूसरे नकली नोट तैयार करता था। 

 

नकली नोटों के इस गिरोह की जानकारी पुलिस को कई दिनों से मिल रही थी। लेकिन कोई अता-पता नहीं था। यह गिरोह बाजार में सप्लाई के लिए 500 का असली नोट लेकर बदले में 1000 रूपये का नकली नोट देता था, जिसके बारे में एसओजी के एक अधिकारी ने खुद मौके पर पहुंचकर नकली नोट के बदले असली नोट दिया, जिसके बाद एसओजी (SOG) और मेरठ पुलिस थाना गंगानगर ने मौके से 6 लोगों को गिरफ्तार किया। 

garauv

 

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।