Omicron : केंद्र ने राज्यों साफ कहा- जरूरत पड़ने पर नाइट कर्फ्यू लगा दें, कंटेनमेंट जोन बनाएं, बड़ी सभाएं ना होनें दें, पढ़ें और क्या-क्या आदेश दिए

 Omicron : केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कोरोना के नए क्लस्टर्स से सभी नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाने का निर्देश दिया है। 
 | 
omicron
ओमिक्रॉन (Omicron) जिस तरह से देश में फैल रहा है। उसे देखकर विशेषज्ञ जनवरी-फरवरी में कोरोना की दूसरी लहर आने की बात कह रहे हैं। केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को फिर से राज्य सरकारों को पत्र लिखकर सख्ताई बरतने की बात कही है। कहा गया है कि कर्फ्यू, नाइट कर्फ्यू, कंटेनमेंट जोन बनाने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कोरोना के नए क्लस्टर्स से सभी नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाने का निर्देश दिया है। 

 

जानकारी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को पत्र जारी किया है। उसमें कहा गया है कि जहां 10 फीसदी से अधिक कोरोना संक्रमितों की दर है, वहां नाइट कर्फ्यू (night curfew) लागू किया जाए और कंटेंटमेंट जोन बनाया जाए। केंद्र द्वारा राज्यों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि ओमिक्रॉन डेल्टा की तुलना में तीन गुना ज्यादा संक्रामक है। also read : Blast in District Court : जिला कोर्ट की दूसरी मंजिल में ब्लास्ट, दो लोगों की मौत, 3 गंभीर

omicron

केंद्र ने राज्यों को सतर्ककता बरने के साथ मामलों की सकारात्मक रूप से मॉनिटर करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिलों में नए मामलों और ओमिक्रॉन के विस्तार पर नजर रखें।

 

चुनाव वाले राज्यों में कोविड वैक्सीनेशन में तेजी लाएं 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के पत्र में कहा गया है जिन-जिन राज्यों में आने वाली साल में चुनाव होनें हैं। उन राज्यों में कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम में तेजी लाई जाए। कम कवरेज वाले क्षेत्रों में ज्याा वैक्सीनेशन हो। डोर टू डोर वैक्सीनेशन को मजबूत करना होगा। Omicron : PM Modi की राज्यों के साथ अहम बैठक, उठा सकते हैं बड़ा कदम, 17 राज्यों में फैला ओमिक्रॉन, 254 हो चुके संक्रमित

 

dr vinit

बड़ी सभाएं रोकें

पत्र में कहा गया है कि कोरोना की स्थिति को लगातार देखें। ऐसे स्थान जहां ओमिक्रॉन विस्तार कर रहा है उन स्थानों पर नाइट कर्फ्यू लगाने पर विजार करें, ऐसे स्थानों पर बड़ी सभाएं ना होनें दें।10 प्रतिशत से ज्यादा प्रभावित वाले क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाएं।

omicron

आज तमिलनाडु में हुआ है ओमिक्रॉन ब्लास्ट

रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन पहले ही तमिलनाडु में बड़ी मात्रा में सैंपल लिए गए थें। वहां शक था कि यह संक्रमित हो सकते हैं। जिसके बाद बृहस्पतिवार को उनकी रिपोर्ट आई। रिपोर्ट ने स्वास्थ्य विभाग के हाथपांव फुला दिए। क्योंकि 33 लोग एक साथ ओमिक्रॉन संक्रमित मिले हैं। जिसके चलते खतरा और बढ़ गया है। वहीं, हिमाचलप्रदेश के बिलासपुर में एक सरकारी स्कूल के 23 बच्चे कोरोना संक्रमित मिले। सभी बच्चों को आइसोलेट कर दिया है।

Omicron in India

पंजाब सरकार का आदेश वैक्सीन नहीं लगवाई तो नहीं मिलेगी सैलरी

पंजाब सरकार की तरफ से भी सरकारी कर्मियों के लिए आदेश जारी किया गया है। कहा गया है कि नए साल से सैलरी के लिए कोरोना वैक्सीन डोज की सर्टिफिकेट अपलोड करनी होगी। नहीं तो सैलरी रोकी जाएगी।
 वहीं,  हरियाणा सरकार ने आदेश जारी किया है कि अगर कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगवाई हैं तो वह सार्वजनिक स्थानों, यातायात का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। जिसमें मैरिज हॉल, होटल, बैंक, किसी भी मॉल, कोई भी सरकारी कार्यालय और बसों में जाने पर पाबंदी रहेगी। वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने भी बिना वैकसीनेशन सार्वजनिक स्थानों पर जाने पर पाबंदी लगाई है। 

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।