ट्रैफिक पुलिस बेहद सख्त, देखते ही काट रही चालान, अपनी मोटरसाइकिल में लगी ये चीज हटा दें.......

मोटरसाइकिल सवार सावधान रहें। ट्रैफिक पुलिस काफी सख्त हो गई है और कई दिनों से लगातार स्पेशल ड्राइव चलाकर चालान किए जा रहे हैं। इस पूरी खबर के बारे में और अधिक जानने के लिए पढ़ें।
 | 
challan
मोटरसाइकिल सवार हो जायें सावधान । ट्रैफिक पुलिस काफी सख्त हो गई है और कई दिनों से लगातार स्पेशल ड्राइव चलाकर चालान किए जा रहे हैं। दरअसल, ये चालान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से मोटरसाइकिलों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण को लेकर काटे जा रहे हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि ध्वनि प्रदूषण विरोधी अभियान के 23वें दिन आज दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर के 117 चालान काटे। अगर आपने भी अपनी मोटरसाइकिल में मॉडिफाइड साइलेंसर लगा रखा है तो उसे तुरंत हटा दें और ट्रैफिक नियमों का पालन करें। Read Also:-Redmi मोबाइल में धमाके से महिला की मौत, सिर के पास मोबाइल रखकर सो रही थी, धमाके के साथ फट गया

 

चालान काटने के लिए इस तकनीक का उपयोग
इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब लोगों के चालान काटने के लिए नई तकनीक का सहारा ले रही है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस एक बड़ा कदम उठाते हुए इंग्लैंड और पुणे में सेंटर फॉर डेवलपमेंट एडवांस कंप्यूटिंग के साथ गठजोड़ करने जा रही है। यानी जब आप किसी ट्रैफिक पुलिसकर्मी को सड़क पर खड़े, हेलमेट पहने, कार की सीट बेल्ट बांधते हुए या चालान से बचने के लिए नया जुगाड़ करते देखेंगे तो अब उसका कोई फायदा नहीं होगा। क्योंकि अब कैमरे की मदद से चालान तैयार किए जाएंगे। कुल मिलाकर ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चालान होना तय है। ऐसे में हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करें। इससे न सिर्फ आप चालान से बचेंगे, बल्कि आप सुरक्षित भी रहेंगे।

 

कैसे पता करें कि चालान काटा गया है या नहीं
https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें। आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का विकल्प मिलेगा। वाहन संख्या के विकल्प का चयन करें। पूछी गई आवश्यक जानकारी भरें और 'विवरण प्राप्त करें' पर क्लिक करें। अब चालान की स्थिति दिखाई देगी।

 

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन कैसे भरें
https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। चालान से संबंधित आवश्यक विवरण और कैप्चा भरें और विवरण प्राप्त करें पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जिस पर चालान का विवरण प्रदर्शित होगा। वह चालान ढूंढें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं। चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। भुगतान संबंधी जानकारी भरें। भुगतान की पुष्टि करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भर गया है।
sonu

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।