युवाओं कर रहे हैं फ्लेवर्ड कंडोम का नशा, कंडोम की बढ़ी बिक्री से दुकानदार भी हैरान?

भारत में नई-नई तरह के नशे की खूब चर्चा हो रही है. दरअसल, 2022 में खबर आई थी कि युवा दूसरे नशे को छोड़कर फ्लेवर्ड कंडोम का नशा कर रहे हैं। इसके चलते इलाके में कंडोम की इतनी जबरदस्त बिक्री देखकर दुकानदार भी हैरान रह गए। 
 
दुनियाभर में नशे की लत के कई मामले सुनने को मिलते हैं। नशे के लिए लोगों ने पेंट, टायर कनेक्टिंग ट्यूब और नेल पॉलिश तक को नहीं छोड़ा। इस बीच आपने शराब, सिगरेट, भांग और बीड़ी के नशे के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी कंडोम के नशे के बारे में सुना है? दुनिया भर में अक्सर अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती हैं। कुछ तो इतने अलग हैं कि सुनने वाला हैरान रह जाता है। भारत से ही कंडोम की लत का मामला सामने आया है। दरअसल, साल 2022 में आई खबरों में दावा किया गया था कि पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में छात्र ऐसी दवाएं ले रहे हैं। हालाँकि, यह खबर अब फिर से वायरल हो गई है।READ ALSO:-क्या खाना है और क्या नहीं खाना है…13 साल बाद आई ICMR की लोगों के खानपान को लेकर नई गाइडलाइंस, देखें पूरी लिस्ट

 

युवाओं को कैसे होती है कंडोम की लत?
दरअसल, पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में युवा अचानक बड़ी मात्रा में कंडोम खरीदने लगे हैं, जिसका इस्तेमाल वे नशे के तौर पर कर रहे हैं। वे फ्लेवर्ड कंडोम को गर्म पानी में भिगोते हैं और फिर उसे निकालकर फेंक देते हैं। कंडोम हटाने के बाद जो पानी बचता है उसे पी लेते हैं। इससे वे लंबे समय तक नशे में रहते हैं।

 


जो बच्चे घर से दूर पढ़ने आये थे
अक्सर सुनने में आता है कि घर से दूर पढ़ने आने वाले बच्चे बुरी संगत के कारण नशे में धुत हो जाते हैं। पढ़ाई के सिलसिले में युवा घर से दूर हॉस्टल में रहते हैं या कमरा लेकर रहते हैं, ऐसे में वे बुरी संगत में आ जाते हैं और नशा करने लगते हैं। नशे के तौर पर वे ज्यादातर शराब पीते हैं, लेकिन नशे की आदत ऐसी है कि युवा इसे किसी भी कीमत पर चाहते हैं। इसी वजह से वे कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। कंडोम सस्ते होते हैं और इनका नशा लंबे समय तक रहता है।

 

कंडोम की बिक्री बढ़ने से दुकानदार हैरान
फ्लेवर्ड कंडोम की अचानक बढ़ी मांग से दुकानदार भी हैरान हैं। एक दुकानदार के मुताबिक, जहां पहले युवा कंडोम मांगने में शर्म महसूस करते थे, वहीं अब वे आराम से कंडोम मांग रहे हैं। दुकानदार के मुताबिक जांच में पता चला कि हॉस्टल या कॉलेज कैंपस में रहने वाले युवा इसका रोजाना सेवन करते हैं।

 

दुर्गापुर में युवा छात्रों के बीच कंडोम की लत काफी लोकप्रिय हो गई है। वे बाजार से फ्लेवर्ड कंडोम खरीदते हैं और उन्हें एक घंटे के लिए गर्म पानी में भिगो देते हैं। एक घंटे बाद उस पानी को पी लें जिसका नशा करीब 10 से 12 घंटे तक रहता है।