Video : तुर्की में सोते हुए आई मौत, 7.8 तीव्रता का भूकंप, 4 देशों में से सैकड़ों इमारतें जमींदोज, 300 लोगों की हुई मौत

मिडिल ईस्ट के चार देश तुर्किये (Old Name Turkey), सीरिया, लेबनान और इज़राइल सोमवार को सुबह भूकंप से हिल गए। सबसे ज्यादा तबाही एपिसेंटर तुर्किये और उसके नजदीक सीरिया के इलाकों पर नजर जा रही है।
 
दक्षिण तुर्की में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है (Though It Has Been Renamed Türkiye)। जानकारी के मुताबिक तुर्की के दक्षिण में गाजियांटेप में सबसे ज्यादा झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इस विनाशकारी भूकंप से तुर्की और सीरिया में अब तक 300 लोगों की मौत हो चुकी है। तुर्की में सऊदी अरब दूतावास की ओर से बताया गया है कि उनके सात नागरिकों की मौत हुई है। कम से कम 150 इमारतें भी ढह गई हैं।Read Also:-अलर्ट: 31 मार्च तक पैन को आधार से लिंक नहीं किया तो पैन हो जाएगा निष्क्रिय, सभी टैक्स बेनिफिट हो जाएंगे बंद

 

 


तुर्की में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। कई एजेंसियां लोगों को बचाने में लगी हुई हैं। कई इमारतें धराशाई हो गई हैं। इनके अंदर लोगों के दबे होने की भी संभावना है। इसके अलावा इजराइल, फलस्तीन, साइप्रस, लेबनान, इराक में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले तुर्की-ईरान सीमा पर भूकंप आया था। जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.9 आंकी गई थी। सोशल मीडिया पर जिस तरह के वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं, वह विचलित करने वाला है। लोग इधर-उधर भाग रहे हैं। जमीन पर बड़ी-बड़ी इमारतें नजर आ रही हैं।