Facebook पर यूके ने लगाया 4 अरब रुपये से ज्यादा का जुर्माना, यह है पूरा मामला

यूके ने फेसबुक  (Facebook fined) पर 50 मिलियन यूरों का जुर्माना लगाने की बात कही है। ब्रिटेन की कंपटीशन वॉचडॉग कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरोटी ने यह जुर्माना लगाया है।
 

 सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) पर अभी तक का सबसे बड़ा जुर्माना लगा है। यह रकम कोई छोटी मोटी नहीं है बल्कि अरबों रुपयों में है। इस जुर्माने से पूरी दुनिया में हलचल मच गई है। बताया जा रहा है कि किसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर लगाया गया यह पहला इतना बड़ा जुर्माना है।

 

मामला ब्रिटेन का बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार ब्रिटेन की कंपटीशन वॉचडॉग कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरोटी (CMA) ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक पर 50 मिलियन यूरो से ज्यादा (4,35,43,00,000 रुपये से ज्यादा) का जुर्माना लगाया। फेसबुक पर ये कार्रवाई एनिमेटेड ग्राफिक्स स्टार्टअप Giphy के अधिग्रहण से जुड़े मामले में जानकारी नहीं देने के चलते की गई है। जुर्माने की भारी भरकम रकम से यह चर्चाओं में आ गया है।

 

कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरोटी ने कहा कि फेसबुक पर 50.5 मिलियन यूरो का जुर्माना पिछले साल की खरीद से जुड़े मामले में जानबूझकर ज़रूरी जानकारी देने से इनकार करने के चलते लगाया गया है। उन्होंने कहा कि यह जुर्माना दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट के लिए एक उदाहरण हैं। Read also : यूपी से हटा रात का पहरा: उत्तरप्रदेश में नाइट कर्फ्यू खत्म, अब किसी भी वक्त बेरोकटोक कर सकेंगे आवाजाही।