तालिबान के सख्त पहरे के बीच इस तरह भारतीयों को निकाला, 20 मिनट के ऑपरेशन में 3 घंटे लगे, पढ़ें पूरी स्टोरी 

अफगानिस्तान में तालिबान का राज कायम होने से वहां हाहाकार मचा है। इस बीच भारत के करीब 130 से ज्यादा लोगों को निकालकर भारत लाया गया। यह ऑपरेशन बेहद खतरों से भरा था। 
 
जिस प्रकार अफगानिस्तान में हालात बने हैं। ऐसे में जगह-जगह से भारतीय लोगों को इकट्‌ठा करना और उन्हें एयरपोर्ट पर पहुंचाकर विमान से भारत लाना कोई आसान काम नहीं था। जब पूरे अफगान खासतौर पर काबुल में तालिबानों का सख्त पहला हो तो यह मिशन बहुत मुश्किल बन गया था। ऐसे में भारतीय विदेश मंत्रालय का अमेरिकी अधिकारियों व सुरक्षा मंत्री से लगातार कॉर्डीनेशन बहुत काम आया। जब सी17 ग्लोबमास्टर विमान भारत के 130 से ज्यादा लोगों को लेकर काबुल एयरपोर्ट से उड़ गया तो लोगों की जान में जान आई। पूरे मिशन को कंट्रोल कर रहे अधिकारियों ने पूरी स्थिति को बताया। 

 

अधिकारियों के मुताबिक काबुल में तालिबानी कब्जे और अफरातफरी के बीच भारत के दूतावास स्टाफ और आईटीबीपी जवानों की निकासी किसी मुश्किल ऑपरेशन से कम नहीं थी। उन्होंने बताया कि हमारे विमान को कल रात में ही आना था। परंतु हालात ऐसे बने की सुबह को विमान उड़ान भर पाया। इस खतरनाक माहौल में हमारे सभी दल के सदस्यों ने जागकर रात गुजारी। वह बताते हैं कि सबसे मुश्किल काम काबुल के अनेक स्थानों पर फंसे भारतीय लोगों को काबुल ऐयरपोर्ट पर सुरक्षित लाना रहा। 

 

 

किसी तरह सभी को पूरी प्लानिंग के साथ एयरपोर्ट पर लाने का काम शुरू हुआ। परंतु एयरपोर्ट पर काबुल के आसपास के स्थानों पर तालिबानियों का सख्त पहला इस प्लानिंग में कहीं ना कहीं खतरा बन रहा था। इस सब में वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन से भारतीय विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से लगातार वार्ता चलती रही। देररात तक सभी को काबुल ऐयरपोर्ट पर लाया गया। यहां भी काबुल एयरपोर्ट को नियंत्रित कर रहे अमेरिका के अधिकारियों के साथ तालमेल बैठाया गया।  इस दौरान तालिबानी नेताओं से भी संपर्क किया गया कि भारत के लोगों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होना चाहिए। 

 

अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट पर मची अफरा-तफरी में भारतीय लोगों को सुरक्षित रखना भी बहुत मुश्किल काम था। लोगों को एक सुरक्षा घेरे में रखकर एयरफोर्स के विमान में बैठाया गया। सभी से हा गया कि कोई बाहर ना निकले। इस तरह सुबह तक सभी लोगों को इकट्‌ठा कर लिया गया। उसे बाद भारत का विमान सभी को लेकर सुबह 7 बजे भारत के लिए उड़ा। जब सी-17 ग्लोबमास्टर उड़ान भरने लगा तो सभी की जान में जान आई। अधिकारियों की माने तो जो ऑपरेशन 20 मिनट का था उसमें करीब 3 घंटे का समय लग गया। जब विमान से उतरे लोग गुजरात के एयरपोर्ट पर उतरा। सभी ने भारत माता की जय के नारे लगाए। 

काबुल से 120 अधिकारियों को लेकर आ रहा C17 विमान, गृह मंत्रालय ने अफगान नागरिकों के लिए ई-आपातकालीन वीजा जारी किए

VIDEO : अफगानिस्तान में हवा में उड़ते प्लेन से गिरकर 3 की मौत, हवाई जहाज पर लटककर देश छोड़ने को तैयार हैं लोग  

Read Also : अफगानिस्तान: एयरपोर्ट पर बस स्टैंड जैसे हालात, जिसे जहां से जगह मिल रही प्लेन में चढ़ रहा; बिना हिजाब महिलाओं की हत्या ।

 Read Also : राष्ट्रपति गनी ने अफगानिस्तान छोड़ा, मुल्ला बरादर संभालेगा कमान; रक्षामंत्री ने कहा- उन्होंने देश को बेच दिया, लानत है