अमेरिकी जनरल का दावा- तालिबान का अब अफगान के लगभग आधे जिलों पर नियंत्रण

अमेरिका के एक जरनल ने दावा किया है अफगानिस्तान में तालिबानी आतंकियों ने करीब आधे जिलों पर अपना नियंत्रण कर लिया है। वहीं, अफगान सुरक्षा बल अधिकारियों का कहना है कि हमने जिलों की सुरक्षा को बढ़ा दिया है।
 
एक अमेरिकी जनरल का दावा है कि अफगानिस्तान में तालिबानी आतंकियों ने करीब आधे जिलों पर अपना नियंत्रण कर लिया है। तालिबान ने करीब 212 जिलों पर अपना नियंत्रण बनाया हुआ है। वहीं, अफगान सुरक्षा बल काबुल सहित उन प्रमुख शहरी केंद्रों की सुरक्षा के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं। जानकारी हो कि ईद पर भी अफगानी आतंकियों ने नमाज स्थल के पास राकेट लांचर दांगे। जिसकी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं हैं।

 एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने कहा कि तालिबानी आतंकवादी समूह अब कुल 212 जिले यानी अफगानिस्तान के 419 जिला केंद्रों में से लगभग आधे को नियंत्रित कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को पेंटागन में एक संवाददाता सम्मेलन में यूएस ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले के हवाले से कहा, "एक पूर्ण तालिबान अधिग्रहण की संभावना है, या किसी भी अन्य परिदृश्य की संभावना है।" "मुझे नहीं लगता कि अंतिम खेल अभी खेला गया है। एक नकारात्मक परिणाम, एक तालिबान स्वचालित अधिग्रहण, पूर्व निष्कर्ष नहीं है।"

 

 

मिले ने कहा कि आतंकवादियों ने अभी तक देश की 34 प्रांतीय राजधानियों में से किसी पर कब्जा नहीं किया है, लेकिन वे उनमें से आधे पर दबाव बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि अफगान सुरक्षा बल काबुल सहित उन प्रमुख शहरी केंद्रों की सुरक्षा के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं। "हम हिंसा के स्तर का पता लगाने जा रहे हैं, यह बढ़ता है, या यह वही रहता है, बातचीत के नतीजे की संभावना अभी भी वहां है।"

 

1 मई को युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना की वापसी की शुरूआत के बाद से तालिबान और सुरक्षा बलों के बीच भारी लड़ाई चल रही हैं। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि पिछले हफ्ते अमेरिकी सैनिकों की 95 फीसदी से ज्यादा निकासी पूरी हो चुकी है।

 

पेंटागन की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो दशकों में अफगानिस्तान में 2,400 से अधिक अमेरिकी सैनिक मारे गए और 20 हजार घायल हुए। एक अनुमान के अनुसार 66,000 से अधिक अफगान सैनिक मारे गए हैं और 27 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।