अफगानिस्तान : तालिबान ने सरकारी मीडिया विभाग के चीफ को गोलियों से भूना

तालिबानी अब प्रांतीय शहरों पर कब्जा करने की कोशिश में है। आतंकियों ने सरकारी मीडिया विभाग के चीफ की गोली मारकर हत्या कर दी।
 
अफगानिस्तान में तालिबानी आतंकियों के लगातार हमले बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को सूचना मिली कि सरकारी मीडिया सूचना केंद्र (GMIC) के प्रमुख की गोली मारकर हत्या कर दी। तालिबान द्वारा यह हत्या का नया मामला है। इससे पूर्व तालिबानियों ने कार्यवाहक रक्षामंत्री की हत्या का प्रयास किया था।  तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने बताया कि संगठन के लड़ाकों ने दावा खान मेनापाल की हत्या कर दी । बताया जा रहा है कि विदेशी मीडिया के लिए सरकार का प्रेस अभियान संचालित करते थे।

 

जबीहुल्ला मुजाहिद ने बाद में जारी एक बयान में कहा कि मेनापाल को ‘मुजाहिदीन के एक विशेष हमले में मारा गया’ और ‘उसे उसके कृत्यों के लिए दंडित किया गया।’मुजाहिद ने इस बार में और अधिक जानकारी नहीं दी।

 

नागरिकों के खिलाफ हाल में किए गए कई हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट द्वारा ली गई है, हालांकि सरकार अक्सर तालिबान को जिम्मेदार ठहराती है। तालिबान और अफगानिस्तान के सरकारी बलों के बीच युद्ध पिछले कुछ महीनों में तेज हो गया है क्योंकि अमेरिकी और नाटो सैनिकों ने युद्धग्रस्त देश से अपनी वापसी पूरी कर ली है। अब तालिबान आतंकी चाहते हैं कि वह ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र पर कब्जा कर लें।

 

 पिछले दिनों जानकारी मिली थी कि तालिबान ने 17 से अधिक जिलों पर अपना नियंत्रण कर लिया है। इसके बाद वह बड़े प्रांतीय शहरों की तरफ कब्जा करने के लिए बढ़ने लगे हैं। गृह मंत्रालय के उपप्रवक्ता सैद हामिद रुशान ने कहा कि मेनापाल की हत्या साप्ताहिक जुमे की नमाज के वक्त हुई। यह स्पष्ट नहीं है कि गोलीबारी के समय मेनपाल कहां थे।