काबुल में अभी तक 100 नागरिक व 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत, कार्यकारी राष्ट्रपति सालेह बोले इसके पीछे पाकिस्तान का हाथ  

अफगनिस्तान के कार्यकारी राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि काबुल धमाकों के पीछे पाकिस्तान का हाथ हो सकता है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने कहा है कि हम आतंकवादियों से बदला जरूर लेंगे। 
 
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एयरपोर्ट पर हुए तीन बम धमाकों अभी तक 100 से अधिक अफगानी नागरिक व 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत होना सामने आया है। हमले की जिम्मेदारी आईएस से जुड़ इस्लामिक स्टेट खुरासान ने ली है। वहीं, इस मामले में अफगनिस्तान के कार्यकारी राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि काबुल धमाकों के पीछे पाकिस्तान का हाथ हो सकता है। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने कहा है कि हम आतंकवादियों से बदला जरूर लेंगे। 

 

जानकारी हो कि बृहस्पतिवार को काबुल में हुए तीन सिलसिलेवार धमाकों में अब तक करीब 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वहीं करीब 150 लोग घायल हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानिस्तान में सेना की जरूरत के मुताबिक जवान भेजने के संकेत दिए हैं। धमाके के बाद अमेरिकी अधिकारियों ने बताया था कि  हमले में नौसेना का एक चिकित्साकर्मी और 11 अमेरिकी नौसैनिक मारे गए हैं। एक और अमेरिकी सैन्यकर्मी ने बाद में दम तोड़ दिया। अधिकारियों ने बताया कि हमले में 18 और सेवारत कर्मी घायल हुए हैं और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

आईएस से संबद्ध इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत ने ली धमाकों की जिम्मेदारी

 

आईएस से संबद्ध इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) ने काबुल सीरियल ब्लॉस्ट की जिम्मेदारी ली है। बताया जाता है कि यह समूह तालिबान से कहीं अधिक कट्टरपंथी है। तालिबान ने हमले की निंदा की है लोगों की माने तो दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों ने इस घटना को अंजाम दिया इस समय हवाईअड्डे पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं और अफगानिस्तान से बाहर जाने के इच्छुक लोगों को लाने के लिए वैकल्पिक मार्ग इस्तेमाल किए जा रहे हैं। करीब 5,000 लोग हवाई अड्डे पर उड़ानों का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति ने संकेत दिए हैं कि वह अतिरिक्त फोर्स सुरक्षा की दृष्टि से काबुल भेज सकता है।  read also : काबुल एयरपोर्ट पर हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी।

 ब्लास्ट में पाकिस्तान का हाथ हो सकता है : सालेह

 

अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने काबुल अटैक को लेकर पाकिस्तान को कटघरे में खड़ा किया है। सालेह ने ट्वीट कर लिखा है कि तालिबान ने सबकुछ अपने मास्टर यानी पाकिस्तान से ही सीखा है। सालेह ने लिखा कि एयरपोर्ट पर हमला करने वाले आतंकी संगठन आईएस-खुरासन की जड़ें तालिबान और हक्कानी नेटवर्क से जुडी़ हैं। ये पूरी दुनिया जानती है कि हक्कानी नेटवर्क को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI का संरक्षण हासिल है। आईएस और खुरासन काबुल से ऑपरेट कर रहे हैं। उन्होंने लिखा कि तालिबान आईएस से अपने जुड़ाव की खबरों को खारिज कर रहा है लेकिन तालिबान ये सब अपने मास्टर यानी पाकिस्तान के इशारे पर कर रहा है।