पुतिन के भरोसेमंद वैगनर ग्रुप ने रूस के खिलाफ की बगावत, मॉस्को पर कब्ज़ा करने के लिए बढ़ रहे हैं 30 हजार लड़ाके

वैगनर ग्रुप का विद्रोह: कभी वैगनर ग्रुप राष्ट्रपति पुतिन की सबसे बड़ी ताकत हुआ करता था। लेकिन यही आज उनके लिए मुसीबत बन गई है। जानकारी के मुताबिक वैगनर ग्रुप यूक्रेनी सेना में शामिल हो गया है। इसके बाद उन्होंने रूस के ख़िलाफ़ विद्रोह शुरू कर दिया। 
 
मॉस्को: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अभी भी जारी है, लेकिन इस बीच मॉस्को के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है  रूस के अंदर ही एक बड़ा विद्रोह छिड़ गया है. उसका ही वैगनर ग्रुप रूसी सेना पर हमला कर रहा है. कभी ये समूह रूस की ताकत हुआ करता था  वैगनर ग्रुप के 30 हजार लड़ाके मोर्चे पर बताए जा रहे हैं।  वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने रूस के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है। तनाव को देखते हुए केवल राजधानी मॉस्को आने वाले हाईवे को बंद कर दिया गया है। वैगनर का दावा है कि उसने रूसी सेना के एक अन्य हेलीकॉप्टर को भी मार गिराया है. इस बीच रोस्तोव के गवर्नर ने लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है। READ ALSO:-मेरठ: सुहागरात पर नई दुल्हन ने दूल्हे के साथ कर दिया ऐसा कांड, सुबह आंख खुलते ही पहुंच गया थाने, बताई ये बात...

 

रूसी राष्ट्रपति यूक्रेन में जीत की उम्मीद लगाए बैठे थे। लेकिन अब तख्तापलट का खतरा मंडराने लगा है। क्रेमलिन की सुरक्षा के लिए टैंक तैनात किए गए हैं। मॉस्को की सड़कें टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों से अटी पड़ी हैं। पुतिन को लग रहा है कि रूस की प्राइवेट सेना उनके तख्तापलट की वजह बन सकती है। द सन की एक रिपोर्ट में बताया गया कि ये मामला यूक्रेन के बखमुत का है। दूसरी ओर, वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने रोस्तोव में रूसी सेना के सैन्य मुख्यालय पर नियंत्रण करने का दावा किया है।

 

 

विद्रोही वैगनर समूह ने यूक्रेनी सेना से मुलाकात की
वैगनर ग्रुप पुतिन की सबसे बड़ी ताकत हुआ करता था। लेकिन ये आज रूस के लिए एक समस्या बन गई है। जानकारी के मुताबिक वैगनर ग्रुप यूक्रेनी सेना में शामिल हो गया है. इसके बाद रूस के खिलाफ विद्रोह छेड़ दिया गया है।

 

वैगनर चीफ ने कहा है कि हम मॉस्को तक जाएंगे और अगर बीच में किसी ने हमें रोकने की कोशिश की तो हम नहीं जाएंगे। रोस्तोव क्षेत्र में लोगों की सुरक्षा के लिए कानून एजेंसियां कड़ी मेहनत कर रही हैं। गवर्नर वासिली गोलूबेव ने अपने टेलीग्राम चैनल में जानकारी दी है कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए। हमारे सुरक्षा बल हर स्थिति से निपटने में सक्षम हैं। रूसी सेना का मुख्यालय रोस्तोव में है। जानकारी मिल रही है कि वैगनर ग्रुप ने यहां कब्जा कर लिया है।