पाकिस्तान का सबसे बड़ा राज्य पंजाब सेना के हवाले, हर शहर में हिंसा-आगजनी, पीटीआई के हजार कार्यकर्ता गिरफ्तार;

पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा शुरू हो गई है. मंगलवार को जब इमरान खान सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाईकोर्ट पहुंचे तो उन्हें पाकिस्तान के अर्धसैनिक बल ने गिरफ्तार कर लिया. जिसका हिंसक विरोध शुरू हो गया है। अभूतपूर्व तरीके से इमरान खान के समर्थकों ने रावलपिंडी में सेना मुख्यालय पर हमला किया।
 
पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को 9 मई को दोपहर करीब 3 बजे गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तानी रेंजर्स ने अल-कादिर ट्रस्ट घोटाला मामले में एनएबी (National Accountability) के आदेश पर ये गिरफ्तारियां की हैं। पाकिस्तान के अखबार द डॉन के मुताबिक अल कादिर ट्रस्ट घोटाला 50 अरब रुपये से ज्यादा का है और इमरान, पत्नी बुशरा बीबी और बुशरा की दोस्त फराह गोगी ने इसका फायदा उठाया। READ ALSO:-जनरल टिकट के लिए नहीं जाना होगा स्टेशन, रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट सिस्टम को डिजिटाइज करेगा, काउंटर टिकट होंगे बंद....

 

गिरफ्तारी से पहले इमरान खान 2 मामलों में जमानत के लिए हाईकोर्ट पहुंचे थे। गिरफ्तारी के बाद पीटीआई कार्यकर्ताओं ने देशभर में प्रदर्शन शुरू कर दिया। अलजजीरा के मुताबिक, पुलिस अब तक इमरान के 1,000 समर्थकों को गिरफ्तार कर चुकी है। हर शहर में हिंसा और आगजनी हो रही है. सबसे बड़ा राज्य पंजाब अब सेना के हाथ में है। 'डॉन' के मुताबिक, हिंसा को देखते हुए पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इस्लामाबाद में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। अहम शहरों में पैरामिलिट्री फोर्स और रेंजर्स भी तैनात किए गए हैं।

 

पाकिस्तान की जियो न्यूज के मुताबिक, इमरान की कानूनी टीम को उनसे मिलने की इजाजत नहीं दी गई है। इमरान के मामले की सुनवाई के लिए इस्लामाबाद के पुलिस मुख्यालय में एक विशेष अदालत गठित की गई है। सुनवाई शुरू होने से पहले यहां सेना तैनात कर दी गई थी। पुलिस लाइन में बेरिकेडिंग कर दी गई है। एनएबी ने कोर्ट से इमरान की 14 दिन की रिमांड मांगी है।

 

इमरान को हिरासत में मौत का डर, कोर्ट में कही ये बात;
पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा शुरू हो गई है। मंगलवार को जब इमरान खान सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाईकोर्ट पहुंचे तो उन्हें पाकिस्तान के अर्धसैनिक बल ने गिरफ्तार कर लिया. जिसका हिंसक विरोध शुरू हो गया है। अभूतपूर्व तरीके से इमरान खान के समर्थकों ने रावलपिंडी में सेना मुख्यालय पर हमला किया। इसके साथ ही पीटीआई समर्थकों ने लाहौर में कोर कमांडर के घर पर भी हमला किया। 

 


पाकिस्तान के मंत्री अहसान इकबाल ने पीटीआई प्रमुख इमरान खान की आलोचना की है और उन पर फासीवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पूर्व खिलाड़ी होने के नाते इमरान को कानून व्यवस्था का सम्मान करना चाहिए लेकिन इसके बजाय वह अराजकता को बढ़ावा दे रहे हैं।

 

 

क्या है अल कादिर ट्रस्ट मामला, जिसमें इमरान खान को गिरफ्तार किया गया था
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इमरान खान को अल कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और पीटीआई के कई अन्य नेताओं ने इस्लामाबाद की एक रियल एस्टेट कंपनी बहरिया टाउन से करीब पांच अरब रुपये और सैकड़ों कनाल जमीन ली थी। यह जमीन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कंपनी को बचाने के एवज में ली गई थी। आरोप है कि जमीन गैर लाभकारी संगठन अल कादिर ट्रस्ट को दान में दी गई थी। खास बात ये है कि इस ट्रस्ट में सिर्फ दो ट्रस्टी हैं और वो हैं इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी. आरोप है कि इस समझौते से देश के खजाने को करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है।