ब्रिटेन में तीसरी लहर पीक पर : वैक्सीन लगवा चुके 50% व्यस्क कोरोना से संक्रमित, तेजी से बढ़ रहे मामले

ब्रिटेन में तीसरी लहर की जरूरत है ब्रिटेन के किंग्स कॉलेज लंदन के वरिष्ठ वायरस ट्रैकिंग स्पेशलिस्ट प्रो. टिम स्पेक्टर कहते हैं कि ब्रिटेन में महामारी की तीसरी लहर पीक पर है। यहां कुल 87.2 प्रतिशत संक्रमित लोग वह हैं जो वैक्सीनेशन लगवा चुके हैं।
 
ब्रिटेन में कोरोना फिर से तेजी के साथ विस्तार कर रहा है। हालात यह है कि नए कोरोना संक्रमितों में 50 प्रतिशत वह लोग हैं जो वैक्सीन लगवा चुके हैं। इस मामले में ब्रिटेन के किंग्स कॉलेज लंदन के वरिष्ठ वायरस ट्रैकिंग स्पेशलिस्ट प्रो. टिम स्पेक्टर कहते हैं कि ब्रिटेन में महामारी की तीसरी लहर पीक पर है। यहां कुल 87.2 प्रतिशत संक्रमित लोग वह हैं जो वैक्सीनेशन लगवा चुके हैं।

 

मीडियो रिपोर्टस के मुताबिक  6 जुलाई को  करीब 12905 ऐसे लोगों में वायरस की पुष्टि हुई जिन्हें वैक्सीन लग चुकी थी। इससे ये क्लियर है कि 6 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव मिले मामलों में से 50 प्रतिशत मामले टीका लगवा चुके लोगों में मिले। प्रोफेसर स्पेक्टर के अनुमान के मुताबिक आने वाले समय में ये ग्राफ और ज्यादा बढ़ सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह पहले से ज्यादा खतरनाक है।

 

विशेषज्ञ बोले आने वाले 7 दिन बेहद अहम हैं

 

साउथ टाइनेसाइड काउंसिल के पब्लिक हेल्थ के निदेशक प्रो. टॉम हॉल के मुताबिक ब्रिटेन में तीसरी लहर में कोरोना का टीका लगवा चुके लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। और ये मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में ब्रिटेन में आने वाले सात दिन काफी अहम हैं। लोगों से अपील है कि वे कोरोना नियमों का पालन करें ताकि संक्रमण को काबू में लाया जा सके। नियमों में जरा भी लापरवाही बरतने से स्थिति बिगड़ सकती है।

 

आने वाले दिनों में बिगड़ सकते हैं हालात

 जानकारी हो कि ब्रिटेन में वैक्सीनेशन लगवाने वाले ब्रिटेन के नागरिकों में लक्षण वाले संक्रमण में 2.4 फीसदी की गिरावट आई है। यहां पांच जुलाई को ऐसे 20,973 मरीज मिले थे जो 6 जुलाई को कम होकर 20487 हो गए थे। वहीं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले समय में हर दिन तीन हजार से ज्यादा मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ सकता जिससे काफी मुश्किल खड़ी हो सकती है।