Amazon के CEO पद से इस्तीफा देंगे जेफ बेजोस, 1.7 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी का अगला सीईओ कौन, जानें

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) कल अमेजन कंपनी (amazon company) के सीईओ पद से इस्तीफा दे देंगे।  सीईओ का पद छोड़ने के बाद अमेजन के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे। बताया जा रहा है कि वह अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन पर ज्यादा ध्यान देंगे।
 
 जेफ बेजोस (Jeff Bezos) कल अमेजन कंपनी (amazon company) के सीईओ पद से इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने अमेजन (amazon) को एक मामूली ऑनलाइन बुकसेलर से दुनिया की सबसे शक्तिशाली ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में स्थापित की। बताया जा रहा है कि  सोमवार को बेजोस का इस्तीफा देने के बाद नए सीईओ एंडी जेसी को बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि जेफ बेजोस सीईओ का पद छोड़ने के बाद अमेजन के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे। सूत्रों का कहना है कि बेजोस अपने नए करियर की की शुरूआत करने वाले हैं जिसमें वह ज्यादा से ज्यादा समय देंगे। शायद आपको जानकारी हो कि उनकी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन मुख्य है।

 

ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी इनोवेशन के एक सीनियर फेलो डैरेल वेस्ट ने कहा, "बेजॉस किताबों की बिक्री, खुदरा बाजार, क्लाउड कंप्यूटिंग और होम डिलीवरी के क्षेत्र में बदलाव लाने वाले लीडर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "वह एक ऐसे अग्रणी हैं, जिन्होंने लोगों की जरूरतों को बखूबी समझा, जैसे कि एक ऑनलाइन स्टोर पर जाना, कुछ ऑर्डर करना, और अगले ही दिन आपकी जरूरत का सामान आपके आपके घर पहुंच जाना. ई-कॉमर्स क्षेत्र को बुलंदियों पर ले जाने में बेजोस ने अहम भूमिका निभाई है।"

 

अमेज़न का बाजार मूल्य $1.7 ट्रिलियन से अधिक

 

जानकारी हो कि बेजोस ने अपनी कंपनी की शुरुआत गैरेज से की थी। जब उन्होंने खुद ऑर्डर पैक किए और पोस्ट ऑफिस में बॉक्स ले गए। आज, अमेज़न का बाजार मूल्य $1.7 ट्रिलियन से अधिक है। इसने ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, ग्रॉसरी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्ट्रीमिंग मीडिया और अन्य में संचालन से 2020 में $ 386 बिलियन का वार्षिक राजस्व बटोरा है।

 

एंडपॉइंट टेक्नोलॉजीज एसोसिएट्स के विश्लेषक रोजर के ने कहा कि बेजोस के पास अगला बाजार खोजने का सही इंस्टिंक्ट था।" रोजर ने कहा कि बेजोस ने बड़ी चतुराई से किताबों से दूसरे मर्चेंडाइज को एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस में बदल दिया और कंपनी के लिए सफलतापूर्वक क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जो अत्यधिक लाभदायक अमेज़ॅन वेब सर्विसेज बन गया।