50 करोड़ के चश्में देखे हैं कभी, लंदन में निलाम होने जा रहे हैं, भारत से है इनका संबंध, देखें

जिन चश्मों को निलाम किया जाना हैं। बताया जा रहा है कि इन दो चश्मों की कीमत 15 पाउंड (15.2 करोड़ रुपये) से लेकर 25 पाउंड (25.4 करोड़ रुपये) तक रखी गई है। इतना ही नहीं इन चश्मों को नाम भी दिए गए हैं।
 
Sotheby's London में 27 अक्टूबर को दो दुलर्भ चश्मों को प्रदर्शित किया जाने वाला है। यह चश्में कोई आम चश्मों की तरह नहीं हैं, बल्कि उनसे कहीं ज्यादा बेशकीमती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन चश्मों की कीमत लाखों में नहीं करोंड़ों में है वह भी 4-5 करोड़ रुपये नहीं बल्कि 25 करोड़ रुपये तक।

 

जानकारी के अनुसार Sotheby's लंदन कार्यालय में  17वीं शताबदी के दुर्लभ चश्मे हैं। जिन्हें निलाम किया जाना हैं। बताया जा रहा है कि इन दो चश्मों की कीमत 15 पाउंड(15.2 करोड़ रुपये) से लेकर 25 पाउंड(25.4 करोड़ रुपये) तक रखी गई है। इतना ही नहीं इन चश्मों को नाम भी दिए गए हैं। हीरे लगे एक चश्मे को 'हलो ऑफ लाइट' और दूसरी पन्ने लगे चश्में को 'गेट ऑफ पैराडाइज' है। बताया जा रहा है कि दोनों इन बेशकीमती चश्मों को 22 अक्टूबर को प्रदर्शित किया जाने वाला है। वहीं, इनकी निलामी 27 अक्टूबर को की जाएगी। read also : सुबह-सुबह विनाशकारी भूकंप से हिल गया पाकिस्तान, कम से कम 20 लोगों की मौत, 300 से ज्यादा घायल।

 

बताया जा रहा है कि यह चश्मे 17वीं शताब्दी में मुगलकाल समय के हैं। लोगों का मानना है कि यह इतिहासकारों के लए चमत्कार जैसा है। इन कीमती पन्नों को इस सुदंर आकार में ढालना उस समय की कला को सभी के सामने लाता है।

 

200 कैरेट हीरे 300 कैरेट तक है पन्नों का वजन

Middle East and India Sotheby's President Edward Gibbs के अनुसार यह दोनों चश्में विशेषज्ञों और इतिहासकारों के लिए ये चमत्कार जैसा हैं। उनका कहना है कि अनोखे चश्मे की कहानी 17वीं शताब्दी के मुगल भारत में शुरू हुई जब शाही धन, वैज्ञानिक ज्ञान और कलात्मक प्रयास सभी एक साथ अपने चरम पर पहुंच गए थे। एक अज्ञात राजकुमार के कहने पर एक कलाकार ने एक हीरे को यह आकार दिया जिसका वजन 200 कैरेट से अधिक था। वहीं, जिस चश्में में पन्ने लगे हैं उनका वजन कम से कम 300 कैरेट तक है। उन्होंने बताया कि अब देखना है कि इन चश्मों की बोली ज्यादा से ज्यादा कहां तक पहुंच सकती है।