तालिबान के डर से अफगानिस्तान छोड़कर गए पूर्व IT मंत्री जर्मनी में कर रहे पिज्जा डिलीवरी 

अफगानिस्तान में तालिबान के डर से बहुत राष्ट्रपति सहित मंत्री तक देश छोड़कर भाग गए हैं। दूसरे देशों में वह क्या कर रहे हैं किसी को कुछ पता नहीं हैं। अब जर्मन से एक एजेंसी ने दावा किया है कि अफगान क पूर्व आईटी मंत्री जर्मनी में पिज्जा डिलीवरी ब्वॉय का काम कर रहे हैं। 
 

अफगानिस्तान में तालिबान के डर से काफी लोग देश छोड़ चुके हैं। हजारों की संख्या में अभी भी लोग काबुल एयरपोर्ट पर जमा है कि कैसे ही वह यहां से निकाल लिए जाएं। इसी क्रम में अफगानिस्तान के पूर्व मंत्री रहे सैयद अहमद शाह सद्दत राजा है। उन्हें तालिबान आने की भनक पिछले साल ही लग गई थी। उन्होंने 2020 में अफगानिस्तान छोड़ दिया और जर्मनी के लिपजिग शहर में पहुंच गए। परंतु वह जो काम कर रहे हैं वह थोड़ा चौंकाने वाला है। पूर्व मंत्री इस समय जर्मनी में साइकिल से घर-घर पिज्जा की डिलीवरी कर रहे हैं। 

 

अफगानिस्तान के पूर्व संचार मंत्री सैयद अहमद शाह ने जर्मनी के लिपजिग शहर में  हैं। जहां वह अफगानिस्तान में शूट-बूट पहनकर कड़ी सिक्योरिटी में रहते थे। वह अब जर्मनी में पिछले 2 महीने से पिज्जा डिलीवरी ब्वॉय का काम कर रहे है। उन्होंने एक चैनल को इंटरव्यू में बताया कि शुरूआती दिनों में मुझे इस शहर में रहने के लिए कोई काम नहीं मिल रहा था क्योंकि मुझे जर्मन भाषा नहीं आती है। पिज्जा डिलवीर का काम फिलहाल मैं सिर्फ जर्मन भाषा सीखने के लिए कर रहा हूं। इस नौकरी के जरिए मै शहर के अलग-अलग हिस्से में घूमकर लोगों से मिल रहा हूं ताकि आने वाले दिनों में खुद को निखारकर दूसरी नौकरी पा सकूं। 

कम्यूनिकेशन में एमएसी और इलेक्ट्रिक इंजीनियर है शाह

 

2020 दिसंबर में ही सैयद अहमद शाह अफगानिस्तान छोड़कर जर्मनी के भाग आए थे।  सद्दत बेहद पढ़े लिखे भी हैं, उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्युनिकेशन में MScs किया है। साथ ही वो इलेक्ट्रिकल इंजीनियर भी हैं।सैयद अहमद शाह ने दुनियाभर के 13 बड़े शहरों में 23 साल अलग-अलग तरह का काम किया है। लेकिन शायद देश छूटा तो किस्मत ने भी साथ छोड़ दिया। इतना पढ़ लिखकर भी वो घर-घर पिज्जा पहुंचाने के लिए मजबूर हैं।