सबसे बड़ा सौर तूफान (solar storm) आज आ सकता है; मोबाइल नेटवर्क, जीपीएस, रेडियो, पावर ग्रिड समेत इंटरनेट हो सकते हैं ठप 

वैज्ञानिकों का कहना है कि सूर्य के वायुमंडल में प्लाज्मा के कुछ विस्फोट हुए हैं, जिसके कारण आज बाहरी अंतरिक्ष में खतरनाक सौर तूफान आ सकता है। आशंका है कि इसके कारण दुनिया में कई जगहों पर मोबाइल नेटवर्क, जीपीएस, रेडियो, पावर ग्रिड और इंटरनेट भी बाधित हो सकता है। 
 
शुक्रवार को बाहरी अंतरिक्ष में बेहद शक्तिशाली सौर तूफान आने की आशंका है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर यह तूफान आता है तो ऐसा 20 साल में पहली बार होगा। अमेरिका में नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) ने गुरुवार को गंभीर भू-चुंबकीय तूफान की निगरानी के संबंध में चेतावनी जारी की। आपको बता दें कि ऐसा अलर्ट 2005 के बाद पहली बार जारी किया गया है।

 

 


शानदार नज़ारे भी देखने को मिल सकते हैं
अलर्ट में कहा गया है कि सौर तूफान जीपीएस (GPS) जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बाधित कर सकता है और पावर ग्रिड के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा मोबाइल नेटवर्क भी ठप हो सकता है। इसके अलावा अमेरिका के बड़े हिस्से में ऑरोरा की स्थिति भी बन सकती है। ऑरोरा रोशनी का एक शानदार दृश्य है। अलर्ट जारी होने से पहले बुधवार को सूर्य से कई बड़े प्लाज्मा विस्फोट देखे गए। इसके बाद चेतावनी जारी की गई.