दुनिया में फिर से पैर पसारेगी कोरोना जैसी महामारी, ब्रिटिश साइंटिस्ट ने दी चेतावनी, कहा-दुनिया अभी तैयार नहीं

एक ब्रिटिश वैज्ञानिक ने चेतावनी दी है कि दुनिया में कोरोना जैसी महामारी फिर फैलेगी। इससे बचने के लिए उन्होंने दुनिया को तैयार रहने को कहा है। उन्होंने कोरोना काल में ब्रिटिश सरकार के लिए नीतियां बनाई थीं जिनकी काफी सराहना हुई थी। 
 
कोरोना के बाद दुनिया में एक और महामारी आने को तैयार है। इसको लेकर ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी की है। वैज्ञानिक ने कहा है कि आने वाली सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। वैज्ञानिक ने यह भी कहा कि दुनिया अभी ऐसी महामारी से निपटने के लिए तैयार नहीं है। बेहतर होगा कि इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी जाए। यह जानकारी ब्रिटिश मीडिया में प्रकाशित हुई है। READ ALSO:-गर्मी की मार और हीट वेव के बीच IMD ने दिया राहत भरा अपडेट, मानसून आने में बस इतनी देरी;

 

एक बेहतर मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित करना जरूरी है
ब्रिटिश वैज्ञानिक पैट्रिक वालेंस ने एक कार्यक्रम में इस महामारी को लेकर सचेत रहने की चेतावनी दी है। पैट्रिक वालेंस ब्रिटिश सरकार के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार रह चुके हैं। उनके मुताबिक हमें कोरोना जैसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। 

 


ब्रिटिश वेबसाइट 'द गार्जियन' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पैट्रिक ने कहा है कि जिस तरह दवा, वैक्सीन और इलाज से कोरोना को रोकना संभव हुआ, आने वाली महामारी से निपटने के लिए भी वैसी ही तैयारी करनी होगी। उन्होंने कहा कि हमें खतरों का जल्द पता लगाने के लिए बेहतर निगरानी तंत्र स्थापित करने की जरूरत है। पैट्रिक वालेंस को कोरोना के दौरान कठोर कदम उठाने के लिए जाना जाता है। वह 2018 से 2023 तक ब्रिटेन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार रहे हैं। उन्होंने कोरोना काल में ब्रिटिश सरकार को कोरोना के खिलाफ नीतियां बनाने में मदद की।

 

इस तरह खतरा कम हो जाएगा
पैट्रिक वालेंस ने बताया कि उन्होंने 2021 में G7 देशों के नेताओं की बैठक में कहा था कि महामारी के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है। इसके लिए हमें तेजी से डायग्नोस्टिक टेस्ट, तेजी से वैक्सीन और तेजी से इलाज करना होगा ताकि खतरे को कम किया जा सके। वालेंस को खेद है कि 2023 तक G7 उनकी सलाह भूल गया था। उन्होंने कहा कि इसे भुलाया नहीं जा सकता। इस महामारी से युद्ध की तरह निपटना चाहिए और इससे निपटने के लिए हमेशा तैयारी रखनी चाहिए। पैट्रिक ने कहा कि महामारी के इस मुद्दे को नहीं भूलना चाहिए। अगर इस मुद्दे को जी7 और जी20 के एजेंडे से हटा दिया गया तो हम उसी स्थिति में होंगे जहां इस महामारी से निपटना मुश्किल हो जाएगा। 

 

WHO एक बैठक करने जा रहा है
अगली महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जल्द ही एक बैठक करने जा रहा है। इस बैठक का मुख्य एजेंडा महामारी को लेकर एक संधि पर हस्ताक्षर करना है। हालांकि अभी इसका ड्राफ्ट तैयार नहीं है। ऐसे में लगता है कि ये मुलाकात शायद ही हो पाए। यदि यह बैठक नहीं हुई तो महामारी से बचने के लिए जिस एकता को दिखाने की जरूरत है, उसे झटका लग सकता है।